प्रशासन गांवों के संग अभियान का जिला स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

0
34

उदयपुर, 10 सितंबर। 2 अक्टूबर से 17 दिसम्बर तक होगा हर पंचायत स्तर पर केम्प– राजस्थान सरकार द्वारा 2 अक्टूबर से 17 दिसम्बर तक राज्य के प्रत्येक पंचायत स्तर पर प्रशासन गांवों के संग अभियान का आयोजन किया जाएगा। इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए इंदिरा गांधी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान जयपुर एवं जिला परिषद उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में ब्लॉक प्रशिक्षण दल सदस्यों का जिला स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।-प्रशासन गांवों के संग अभियान का जिला स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

प्रशासन गांवों के संग अभियान का जिला स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविन्द सिंह राणावत के निर्देशन में हुआ। कार्यक्रम में राज्य स्तर से पंचायती राज विभाग के शासन सचिव ने संबंधित विषय पर ऑनलाइन उद्बोधन दिया। इस प्रशिक्षण में उदयपुर जिले के सभी ब्लॉक से प्रधान, विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी, स्वच्छ भारत मिशन समन्वयक, सामाजिक अंकेक्षण ब्लॉक समन्वयक और स्वयंसेवी संस्थाओं के 173 प्रतिनिधियों ने भागीदारी की ।

जिला प्रशिक्षण अधिकारी अजेन्द्र पूरी गोस्वामी ने बताया कि अभियान शुरू होने से पूर्व 20 से 30 सितंबर तक जिला की सभी राजस्व गाँव स्तर पर ग्रामसभाओं का आयोजन कर जनता की समस्याओं का चिह्नीकरण करेंगे व उसके दस्तावेज तैयारी का कार्य किया जायेगा ताकि 2 अक्टूबर से हर पंचायत में होने वाले केम्प में अधिक से अधिक समस्याओं का निस्तारण किया जा सके। इन सभाओं में ही नरेगा की वार्षिक आयोजना तैयार की जाएगी।

यह पहली बार होगा जब प्रत्येक राजस्व गाँव स्तर पर नरेगा प्लान जन सहभागिता से तैयार किया जायेगा। प्रशिक्षण में कोटड़ा विकास अधिकारी धनपतसिंह ने अभियान के उद्देश्य, तैयारी के बिंदु, विभागवार कार्य रिपोर्टिंग सिस्टम और अनुगन केंप के बारे में विस्तार से चर्चा की। सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के परिवीक्षा अधिकारी हेमंत कुमार ने पेंशन, पालनहार सिलिकोसिस, सहयोग उपहार योजना के बारे में बताया। आस्था के श्यामलाल मेनारिया और एफ.ई.एस. से गिरधारीलाल ने भी विचार रखे। संचालन आस्था के अश्विनी पालीवाल ने किया। प्रशिक्षण में आजीविका ब्यूरो की मंजू राजपूत, आदिवासी विकास मंच के सरफराज शेख ने सहयोग प्रदान किया।

खान विभाग की कमेटी ने किया हिन्दुस्तान जिंक का निरीक्षण – स्वीकृत खनन पट्टों के रॉयल्टी भुगतान के संबंध में ली जानकारी :
उदयपुर, 10 सितंबर। खान विभाग की कमेटी द्वारा हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के पक्ष में स्वीकृत खनन पट्टा के रॉयल्टी भुगतान के संबंध में गहन निरीक्षण किया गया। उदयपुर जोन के अतिरिक्त निदेशक (खान) की अध्यक्षता में वित्तीय सलाहकार, अतिरिक्त निदेशक (भूविज्ञान) मुख्यालय, वरिष्ठ रसायनज्ञ की गठित कमेटी द्वारा खनन पट्टा संख्या 7/1995 वास्ते खनिज केडमियम, लेड, सिल्वर व जिंक निकट-ग्राम सिन्देसर खुर्द, रेलमंगरा, राजसमंद एवं खनन पट्टा संख्या 166/2008 वास्ते खनिज केडमियम, लेड, सिल्वर व जिंक निकट ग्राम राजपुरा, रेलमंगरा, राजसमंद जो कि मैसर्स हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के पक्ष में स्वीकृत है, का निरीक्षण कर धातु जिंक, लेड एवं सिल्वर के निष्कर्षण के बारे में जानकारी ली।  

कमेटी ने देखी सम्पूर्ण प्रक्रिया :
कम्पनी द्वारा रॉम को तीन स्टेज में 150एमएम से 20एमए तक क्रश्ड किया जाता है। फिर बॉल मिल एवं रॉड मिल में इस खनिज को 75 माईक्रोन तक ग्राइण्ड किया जाता है। स्क्रीन फ्लो सिस्टम पर एक्सरे विश्लेषण द्वारा रिकॉर्डिंग अयस्क ग्रेड की निगरानी और प्रयोगशाला परीक्षण के नमूने एकत्रित किये जाते हैं। तत्पश्चात् फ्रॉथ फ्लोटेशन के द्वारा बेनिफिसियेशन और सेप्रेशन के माध्यम स्पेलेराईट एवं गेलेना को अलग किया जाता है।

कम्पनी द्वारा स्थापित एकीकृत परिवहन प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से ऑर कन्सनट्रेट को स्मेल्टर में भेजा जाता है। तत्समय खनिज वाहन कार्मिक विहिन स्वचालित वे-ब्रिज पर खनिज वजन व ई-रवन्ना जारी होती है। उस समय भी खनिज सेम्पल लिये जाते हैं, जो प्रयोगशाला में प्रेषित किये जाते हैं। प्रयोगशाला में नमूनों की जॉंच प्रक्रिया, रेकॉर्ड संधारण तथा नमूनों के संरक्षण प्रबंधन आदि की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी की गई।-प्रशासन गांवों के संग अभियान का जिला स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

इस खनिज के कन्स्ट्रेटिंग स्मेल्टिंग के लिए शिवपुर प्रेषित किया जाता है जहां पर विभिन्न कंसंट्रेट को सम्मिश्रण किया जाता है, सान्द्रण का ऑक्सीकरण किया जाता है, इस प्रक्रिया से सल्फ्यूरिक एसिड का निर्माण किया जाता है तथा इलेक्ट्रोलिसिस विधि द्वारा जस्ता और सीसा धातुओं का निष्कर्षण किया जाता है। इसके सम्पूर्ण परिष्किरण प्रक्रिया में संधारित किये जाने वाले रिकॉर्ड का अवलोकन किया गया। कमेटी द्वारा सम्पूर्ण निरीक्षण देय अधिशुल्क की अदायगी के सही आंकलन के लिये किया गया।

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   Eसमाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बारबार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहियेसुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here