आकाशवाणी एवं दूरदर्शन अनुरक्षण केन्द्र में हिन्दी पखवाड़ा का शुरु

0
47

उदयपुर, 1 सितंबर। ई समाचार मीडिया / बेतवा भूमि समाचार / देवेंद्र कुमार टांक : आकाशवाणी महानिदेशालय के निर्देशों की अनुपालना में आकाशवाणी एवं दूरदर्शन अनुरक्षण केन्द्र के साझे हिन्दी पखवाडे़ का शुभारंभ बुधवार को वाग्देवी सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन कर किया। इस अवसर पर दूरदर्शन अनुरक्षण केन्द्र के सहायक अभियंता सुभाष तिवारी ने हिन्दी के प्रयोग के बारे में बताया। आकाशवाणी के कार्यक्रम प्रमुख महेन्द्र सिंह लालस ने हिन्दी पखवाड़े के महत्व को रेखांकित किया और बताया कि केन्द्र पर सभी कार्यक्रमों का प्रसारण हिन्दी में ही किया जा रहा है। सहायक निदेशक (अभि.) सुनील चन्द्र पालीवाल ने कार्यालय का सम्पूर्ण कार्य हिन्दी में किये जाने की जानकारी दी।-आकाशवाणी एवं दूरदर्शन अनुरक्षण केन्द्र में हिन्दी पखवाड़ा का शुरु

आकाशवाणी एवं दूरदर्शन अनुरक्षण केन्द्र में हिन्दी पखवाड़ा का शुरु

इस अवसर पर आकाशवाणी और दूरदर्षन अनुरक्षण केन्द्र उदयपुर के निदेशक एवं केन्द्राध्यक्ष राजेन्द्र नाहर ने हिन्दी की विकास यात्रा पर प्रकाश डाला। उन्होंने दैनंदिन प्रयोग में नवीन शब्दों के प्रयोग और भाषाई नवाचारों का महत्व बताया। हिन्दी अधिकारी संजय व्यास ने हिन्दी पखवाड़े के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं का विवरण प्रस्तुत किया। इस अवसर पर दीपक मेहता, रवीन्द्र नारायण श्रीवास्तव, बृजमोहन भावसार, लोकेश भावसार, गजेन्द्र सिंह राठौड़, श्रवण सिंह राणावत, वीरेन्द्र लोहार, नरेश मीणा, राम नागर, भूपेष पृथ्यानी, लालाराम जावा, हीरालाल नागदा सहित सभी कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। कार्यक्रम संचालन हिन्दी प्रभारी अजय कुमार व्यास ने किया।

शहर में आज 6 केन्द्रों पर होगा टीकाकरण :
उदयपुर, 1 सितंबर/कोरोना से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर जारी टीकाकरण कार्यक्रम के तहत गुरुवार को शहर के 6 केन्द्रों पर टीकाकरण होगा। इसमें 3 केन्द्रों पर कोविशील्ड व 3 पर कोवेक्सीन की डोज लगाई जाएगी। आरसीएचओ डॉ. अशोक आदित्य ने बताया कि सैटेलाइट सेक्टर 6, नाथीघाट सामुदायिक भवन चांदपोल व रेडक्रॉस सोसाइटी, सेक्टर 5 में कोविशील्ड की दोनांे डोज लगाई जाएगी। वहीं यूपीएचसी भूपालपुरा, यूपीएचसी फतेहपुरा व अटल सभागार हिरण मगरी सेक्टर 4 में कोवेक्सीन की दोनांे डोज लगाई जाएंगी।

हस्तशिल्प विषयक कार्यशाला आज :
उदयपुर, 1 सितंबर/भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के अधीन उदयपुर स्थित विकास आयुक्त कार्यालय (हस्तशिल्प) की ओर से एक दिवसीय कार्यशाला गुरुवार 2 सितंबर को सुबह 11 बजे से होटल विष्णुप्रिया में आयोजित की जाएगी। कार्यालय के सहायक निदेशक रजत वर्मा ने बताया कि कार्यशाला में हस्तशिल्प से जुड़ी विभिन्न योजनाओं, ई मार्केटिंग, जीईएम पोर्टल, जीएसटी आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी।

अल्पसंख्यक छात्रवृति के लिए संस्थाओं को पंजीयन कराने के निर्देश :
उदयपुर, 1 सितंबर। प्रदेश में अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को भारत सरकार द्वारा प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं मैरिट कम मीन्स छात्रवृति प्रदान की जाती हैं। उदयपुर जिले में इन छात्रवृत्ति योजनाओं के क्रियान्वयन में कार्य करने वाली मान्यता प्राप्त संस्थाओं पर स्कॉलरशिप पोर्टल पर पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश जारी किये गये हैं।-आकाशवाणी एवं दूरदर्शन अनुरक्षण केन्द्र में हिन्दी पखवाड़ा का शुरु

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्रीमती हेमलता कांकरिया ने बताया कि जिले की ऐसी समस्त राजकीय/गैर-राजकीय मान्यता प्राप्त संस्थाएं जिनके पंजीयन, केवाईसी एवं आधार आथेन्टीफिकेशन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर नहीं हुआ वे संस्थाएं अल्पसंख्यक मामलात विभाग के जिला कार्यालय से सम्पर्क कर अपनी संस्था का केवाईसी प्रस्तुत कर पंजीयन करा सकती हैं। इसस अल्पसंख्यक समुदाय के पात्र विद्यार्थी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाईन छात्रवृति योजना के आवेदन करने से वंचित नहीं रहेंगें।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में पोस्ट मैट्रिक एवं मैरिट कम मीन्स अल्पसंख्यक छात्रवृति के कार्य  अल्पसंख्यक विभाग द्वारा किया जाता है, जबकि प्री-मैट्रिक छात्रवृति का सम्पूर्ण कार्य शिक्षा विभाग के द्वारा किया जाता हैं। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक छात्रवृति के क्रम में राज्य सरकार के स्तर पर की गई समीक्षा में दृष्टिगत हुआ है कि अभी तक प्रदेश में संचालित राजकीय, निजी विद्यालयों एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थाओं का नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, केवाईसी अपडेशन, आधार आथेन्टीफिकेशन नहीं होने के कारण बड़ी संख्या में इन छात्रवृतियों का लाभ छात्र-छात्राओं को नहीं मिल पा रहा है।

खान विभाग की कार्यवाही – तीन वाहन खनिज फैल्सपार वएक डंपर खनिज बजरी का जब्त :
उदयपुर, 1 सितंबर। खान एवं भू-विज्ञान विभाग उदयपुर द्वारा अवैध खनन व निर्गमन की प्रभावी रोकथाम पर कार्यवाही की गई। अतिरिक्त निदेशक खान महेश माथुर के नेतृत्व में की गई कार्यवाही के तहत रात्रि चेकिंग के दौरान प्रताप नगर चौराहा व डबोक से तीन वाहन खनिज फैल्सपार के एवं एक डंपर खनिज बजरी का जब्त किया गया, जिस पर नियमानुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

खान अभियंता चंदन कुमार ने बताया कि खान विभाग की टीम द्वारा क्षेत्र में अवैध खनन व निर्गमन पर निरंतर कार्य करते हुए वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 88 प्रकरण बनाए जा कर 70.65 लाख रुपयों की वसूली की गई एवं 5 एफआईआर विभिन्न थानों में दर्ज कराई गई। इसके अतिरिक्त टीम उदयपुर द्वारा अवैध खनन की रोकथाम हेतु नियमित रूप से राउंड द क्लॉक चेकिंग कार्यवाही जारी है।

पई में वित्तीय साक्षरता शिविर संपन्न :
उदयपुर, 1 सितंबर। भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशानुसार गिर्वा के पई गांव में वितीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मार्गदर्शी बेैंक के मुख्य प्रबन्धक प्रकाश चन्द्र पितलिया ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना, अटल पेशन योजना की जानकारी दी तथा ऑनलाइन धोखाधडी से बचाव के बारे में बताया।

आरबीआई के कच्छावा ने सरकार द्वारा दिये जाने वाले ऋण के प्रावधानों की जानकारी दी। नाबार्ड के शशि कमल शर्मा ने केसीसी, डेयरी, समूह तथा नाबार्ड के नई योजना के बारे बताया। मार्गदर्शी बैंक के रवीन्द्र सुराणा ने बैंक की बचत योजनाओं पर प्रकाश डाला व एटीएम की कोई भी जानकारी जैसे पिन, सीवीवी किसी से भी साझा नही करने की सलाह दीं। साथ ही डिजीटल भुगतान की जानकारी दी तथा इसे बढ़ाने पर जोर दिया।

इस शिविर का संचालन आरएमजीबी के एफएलसी एम.के.जैन ने किया। इस अवसर पर इण्डियन बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय के मोहम्मद हनीफ, रामराज मीणा एवं शाखा प्रबन्धक गौरव गहलोत, संरपच श्रीमती प्यारी देवी, बीसी सुरेश सहित ग्रामवासी उपस्थित रहे।-आकाशवाणी एवं दूरदर्शन अनुरक्षण केन्द्र में हिन्दी पखवाड़ा का शुरु

विधानसभा नियंत्रण कक्ष स्थापित :
उदयपुर, 1 सितंबर। आगामी 9 सितंबर से पुनः प्रारंभ हो रहे पन्द्रहवीं विधानसभा के षष्ठम सत्र को देखते हुए जिला कलक्ट्रेट कार्यालय के कक्ष में गुरुवार 2 सितंबर से विधानसभा सत्रान्त तक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिला कलक्टर चेतन देवड़ा के आदेशानुसार जिला स्तर पर विधानसभा प्रश्नोत्तर के लिए स्थापित इस नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 0294-2414620 रहेंगे।

यह नियंत्रण कक्ष राजकीय अवकाश दिवसों में भी सुबह 8 से रात्रि 10 बजे तक कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष के प्रभारी राजकीय संस्कृत कॉलेज उदयपुर के व्याख्याता महामाया प्रसाद चौबीसा होंगे। गौरतलब है कि पन्द्रहवीं राजस्थान विधानसभा के षष्ठम सत्र की बैठक जो शुक्रवार 19 मार्च 2021 को सायं 5 बजकर 22 मिनट पर अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई थी, अब पुनः 9 सितंबर को प्रातः 11 बजे से विधानसभा भवन ज्योति नगर में प्रारंभ हो रहा है

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   Eसमाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़ – भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये – सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here