डेजर्ट कोर द्वारा 550 किलोमीटर मेवाड़ ट्रेल फुट अभियान स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह

0
18

उदयपुर, 5 अक्टूबर। ई समाचार मीडिया / बेतवा भूमि समाचार / देवेंद्र कुमार टांक : मेवाड़ क्षेत्र के महान योद्धाओं के वीरता और बलिदान के इतिहास को फिर से तलाशने और पुनर्जीवित करने के लिए यह रेजिमेंट ‘वीरों के त्याग और बलिदान की धरती‘ विषय के तहत ‘मेवाड़ ट्रेल‘ का आयोजन कर रही है। इस कार्यक्रम को 8 अक्टूबर मे लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के साथ लेफ्टिनेंट जनरल जे एस नैन, एवीएसएम, एसएम, जीओसी-इन-सी, दक्षिणी कमान द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया जायेगा।  इस अवसर पर जीओसी, कोणार्क कोर और और जीओसी, बैटल एक्स डिवीजन भी उपस्थित रहेंगे। डेजर्ट कोर द्वारा 550 किलोमीटर मेवाड़ ट्रेल फुट अभियान स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह

डेजर्ट कोर द्वारा 550 किलोमीटर मेवाड़ ट्रेल फुट अभियान स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह

 मेवाड़ क्षेत्र के बहादुर लोगों के बलिदान की गवाही देने वाले प्रसिद्ध स्थानों का दौरा करते हुए, डेजर्ट कोर के सैनिकों की एक टीम 19 दिनों में पैदल लगभग 550 किमी की दूरी तय करेगी। अपनी यात्रा के दौरान यह अभियान हल्दीघाटी, कुम्भलगढ़, देवर, चित्तौड़गढ़ से होकर गुजरेगा और 27 अक्टूबर को उदयपुर में संपन्न होगा। यात्रा के दौरान टीम 1971 के युद्ध के दिग्गजों और वीर नारियों से बातचीत करेगी और उनका अभिनंदन करेगी। भारतीय सेना की कई रेजीमेंटों की उत्पत्ति तत्कालीन रियासतों से हुई है और ऐसी ही एक रेजिमेंट ग्रेनेडियर्स रेजीमेंट की 9वीं बटालियन है जो अपने यूनिट नाम के साथ मेवाड़ प्रत्यय का प्रयोग करती है।

निर्वाचन और लोकतंत्र विषय पर राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन -21 नवंबर तक पात्र अभ्यर्थी भेज सकते हैं प्रविष्टि :
जयपुर-जयपुर 5 अक्टूबर। लोकतंत्र के महोत्सव में विधि विषय के छात्र-छात्राओं का रूझान बढ़ाने और विधिसम्मत निर्वाचन के प्रति नई सोच और नए आयामों की खोज के लिए भारत निर्वाचन आयोग राष्ट्रीय स्तर पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन करवा रहा है। पात्र अभ्यर्थी 2 अक्टूबर से 21 नवंबर तक प्रविष्टियां भेज सकते हैं।

प्रथम पुरस्कार पाने वाले विजेता को 1 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने पिछले दिनों इस प्रतियोगिता के पहले संस्करण की शुरुआत की थी। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के द्वारा विधि विषय के युवा छात्रों की विषय के प्रति ज्ञान और विश्लेषण करने की क्षमताओं को भी परखा जा सकेगा।  

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग और इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट (आईआईआईडीईएम), जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल और ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी सोनीपत, हरियाणा के संयुक्त तत्वाधान में यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

गुप्ता ने बताया कि इस निंबध प्रतियोगिता में ‘लीगल फ्रेमवर्क फॉर सोशल मीडिया रेगुलेशन डयूरिंग इलेक्शंस‘ और ‘द ईसीआई रोल इन प्रोटेक्टिंग एंड प्रिजर्विंग इलेक्टोरल डेमोक्रेसी‘ विषय पर प्रविष्टियां मांगी हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के जरिए विधि विषय के छात्रों को देश की चुनाव प्रक्रिया में दिलचस्पी बढ़ाने के साथ विधिसम्मत निर्वाचन के प्रति नए शोध और आयाम स्थापित करना भी है।

गुप्ता ने बताया कि इस प्रतियोगिता में बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त लॉ विश्वविद्यालय, महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं। यह निबंध प्रतियोगिता हिंदी और अंग्रेजी माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर से 21 नवंबर के मध्य प्रतियोगी प्रविष्टियां भेज सकते हैं। उन्होंने बताया कि नेशनल ऐसे कॉन्टेस्ट की संपूर्ण जानकारी डब्ल्सूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट ईसीआईईएसएसएवाई डॉट ओआरजी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

वल्लभनगर में स्वीप गतिविधियों के प्रभावी संचालन को लेकर बैठक 11 को :
उदयपुर, 5 अक्टूबर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र मे स्वीप गतिविधियों के प्रभावी संचालन हेतु स्वीप प्रभारी एवं जिला परिषद सीईओ गोविन्द सिंह राणावत की अध्यक्षता में 11 अक्टूबर को दोपहर 12.30 बजे पंचायत समिति सभागार भीण्डर में बैठक होगी। डेजर्ट कोर द्वारा 550 किलोमीटर मेवाड़ ट्रेल फुट अभियान स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह

बैठक में महाविद्यालय प्राचार्य, ईएलसी प्रभारी, केम्पस एम्बेसेडर, वीएएफ के समस्त ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों एवं स्वयंसेवी संगठनों के प्रभारियों भाग लेगे। बैठक में वीएएफ की स्वीप गतिविधियो में भागीदारी पर चर्चा, महाविद्यालय स्तर पर ईएलसी द्वारा अपेक्षित स्वीप गतिविधिया पर चर्चा, सीविजिल एप एवं वोटर हेल्पलाईन एप की जानकरी, ईवीएम-वीवीपैट मशीन संचालन की जानकारी के साथ मतदाता जागरूकता संबधी अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की जाएगी।

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   Eसमाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बारबार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहियेसुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here