विश्व पर्यटन दिवस पर केन्द्रीय पर्यटन विभाग का राष्ट्रीय वेबीनार

0
38

उदयपुर, 27 सितंबर। ई समाचार मीडिया / बेतवा भूमि समाचार / देवेंद्र कुमार टांक : केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय के उत्तर क्षेत्रीय निदेशक अनिल आरव ने कहा है कि विविधताओं से भरे भारत के सौंदर्य को विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करने में फोटोग्राफर्स का अहम योगदान है ऐसे में केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय उभरते युवा फोटोग्राफर्स को प्रोत्साहित करने की मंशा रखता है। उत्तर क्षेत्रीय निदेशक आरव बोले-युवा फोटोग्राफर्स को प्रोत्साहन से होगा पर्यटन विकास मेवाड़-वागड़ के नैसर्गिक सौंदर्य और फोटोग्राफी पर भी हुई चर्चा-विश्व पर्यटन दिवस पर केन्द्रीय पर्यटन विभाग का राष्ट्रीय वेबीनार

विश्व पर्यटन दिवस पर केन्द्रीय पर्यटन विभाग का राष्ट्रीय वेबीनार

आरव सोमवार को विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर केन्द्रीय पर्यटन विभाग और पृथ्वीराज फाउंडेशन, राजस्थान के तत्वावधान में ‘ट्रावेल फोटोग्राफी की तकनीक विषय पर आयोजित ऑनलाइन वेबीनार में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।   इस मौके पर उन्होंने कहा कि उभरते युवा फोटोग्राफर्स को उचित मंच देने की आवश्यकता है इस दृष्टि से कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर की फोटोग्राफी प्रतियोगिताओं और प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन करवाया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं के बाद पर्यटन मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर की फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित होगी ताकि देशभर से नवीन पर्यटन स्थल प्रकाश में आए।

एक्सपर्ट्स ने बताई फोटोग्राफी तकनीक:
वेबीनार को संबोधित करते हुए अजमेर के ख्यातनाम फ्रीलांस फोटोग्राफर दीपक शर्मा ने राजस्थान की भौगोलिक विविधताओं के बीच फोटोग्राफी की चुनौतियां और फोटोग्राफर्स के लिए अवसर विषय पर विस्तार से प्रकाश डाला। इसी प्रकार फोटोजर्नलिस्ट और ट्रावेलर-ब्लॉगर ताराचंद गवारिया ने हेरीटेज और लेंडस्केप फोटोग्राफी व विडियोग्राफी पर अपने अनुभवों को बताते हुए फोटोग्राफी तकनीक और इसके लिए की जाने वाली पूर्व तैयारियों, वेशभूषा व उपयुक्त संसाधनों की जरूरतों की जानकारी दी।

जनसंपर्क विभाग, उदयपुर के उपनिदेशक व वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर डॉ. कमलेश शर्मा ने वाईल्ड लाईफ व बर्ड फोटोग्राफी के प्रोटोकॉल की जानकारी देते हुए इस तरह की फोटोग्राफी दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया। फोटोग्राफर और ड्रोन एक्सपर्ट नदीम खान ने ड्रोन के माध्यम से की जाने वाली फोटोग्राफी की विशेषताओं का बताया और कहा कि विहंगम दृश्यों को क्लिक करने के लिए सधे हाथों से ड्रोन के संचालन में बड़े धैर्य की आवश्यकता रहती है।

देश-दुनिया से जुड़े फोटोग्राफर :
वेबीनार दौरान इटली से रचना शर्मा और दिशा जांगिड़, मुंबई से गिरिश बिंदल, दिल्ली से महेश त्रिपाठी, बड़ोदरा (गुजरात) से पर्यटन शोधार्थी विरांच दवे, नागौर से भानुप्रिया चौधरी, अजमेर से संदीप पांडे, नीरज त्रिपाठी व अमित भाटी, जयपुर से जितेन्द्र सैनी सहित कई फोटोग्राफर्स ने वेबीनार के एक्सपर्ट्स से फोटोग्राफी तकनीकों पर प्रश्नों के माध्यम से जिज्ञासा शांत की।

हस्तशिल्प कार्यालय की ओर से हिंदी पखवाड़े का समापन :
उदयपुर, 27 सितंबर। भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के अधीन विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) कार्यालय उदयपुर द्वारा हिंदी पखवाड़े का समापन सोमवार को दूरसंचार कार्यालय के सभागार में समारोहपूर्वक हुआ। मुख्य अतिथि दूरसंचार के जनरल मैनेजर तथा नराकास अध्यक्ष जितेंद्र दयाल थे। विशिष्ट अतिथि कपिल पल्लव, दिनेश वर्मा व गिरिराज पालीवाल थे।

मुख्य अतिथि ने हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला। सहायक निदेशक (हस्तशिल्प) रजत वर्मा ने अतिथि स्वागत कर हिन्दी पखवाड़े के तहत आयोजित गतिविधियों व कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्वरचित हिंदी रचना भी सुनाई। हिन्दी पखवाड़े के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में कार्यालय के आशीष मीना को स्वरचित कविता पाठ के लिए प्रथम स्थान व श्रुति लेखन में लाखन मीना को पुरस्कार दिया गया। समापन समारोह में आयोजित कविता पाठ व गीत गायन प्रतियोगिता में भी प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्रदान किये गए। कार्यक्रम में करीब 60 नराकास सदस्य मोजूद रहे। अंत में श्री वर्मा ने सभी का आभार जताया।

घर-घर औषधि योजना विषयक बैठक आज :
उदयपुर, 27 सितंबर। राज्य सरकार के घर-घर औषधि योजना की क्रियान्वित हेतु गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक 28 सितंबर को दोपहर 3.30 बजे जिला कलक्टर चेतन देवड़ा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी टास्क फोर्स के सदस्य सचिव एवं उप वन संरक्षक मुकेश सैनी ने दी।विश्व पर्यटन दिवस पर केन्द्रीय पर्यटन विभाग का राष्ट्रीय वेबीनार

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   Eसमाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बारबार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहियेसुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here