6 राज एयर स्क्वार्डन एनसीसी का वार्षिक निरीक्षण

0
15

उदयपुर, 14 सितंबर। ई समाचार मीडिया / बेतवा भूमि समाचार / देवेंद्र कुमार टांक : एनसीसी ग्रुप मुख्यालय उदयपुर के ग्रुप कमाण्डर कर्नल विनोद कुमार बांगडवा ने ग्रुप मुख्यालय उदयपुर के अन्तर्गत आने वाली 6 राज. एयर स्कवार्डन एनसीसी, उदयपुर का वार्षिक निरीक्षण किया। यूनिट के निरीक्षण दौरान कमान् अधिकारी विंग कमाण्डर मुदित चौरसिया ने जानकारी दी।-6 राज एयर स्क्वार्डन एनसीसी का वार्षिक निरीक्षण

6 राज एयर स्क्वार्डन एनसीसी का वार्षिक निरीक्षण

कर्नल बांगडवा ने कार्यालय के स्टोर, ऑफिस एरिया, सी.एस.डी. कैन्टिन एवं सभी गाडियों का निरीक्षण कर सभी को पूर्ण मेहनत एवं ईमानदारी से कार्य सम्पादित करने के लिए प्रोत्साहित किया व कोविड गाइडलाइन की पालना करने के निर्देश दिए। उन्होंने इकाई द्वारा संचालित एनसीसी के सेटपॉल स्कूूल व एमबी साइस कॉलेज का भी निरीक्षण किया तथा एनसीसी कैडेट्स पूर्ण लगन, निष्ठा एवं ईमानदारी से सेवा कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। कमान अधिकारी चौरसिया ने यूनिट की उपलब्धियों एवं कार्यालय आवश्यकताओं के संबंध में अवगत कराया।

सुविवि- छात्र कल्याण अधिष्ठाता कार्यालय में एक माह का कोविड टीकाकरण शिविर शुरू रोजाना 8 से 8 बजे तक लगेंगे टीके :
उदयपुर, 14 सितंबर। मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता सभागार में एक माह तक होने वाले कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम का उद्घाटन मंगलवार को हुआ। पहले ही दिन टीका लगवाने वालों की भीड़ रही एवं में उत्साह देखा गया।
मोहन लाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय, उदयपुर, केयर इंडिया एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में यह टीकाकरण शिविर एक माह तक प्रतिदिन सुबह 8 से शाम 8 बजे तक के लिए आयोजित किया गया है।

उदयपुर में इस तरह का यह पहला सेंटर स्थापित किया गया है जहां ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के माध्यम से कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन की पहली एवं दूसरी डोज दी जाएगी। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार सी.आर. देवासी, वित्त नियंत्रक दलपत सिंह राठौड़, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर शूरवीर सिंह भाणावत ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर अमेरिका सिंह ने अपने संदेश में कहा कि विश्वविद्यालय में स्थापित 1 महीने तक चलने वाले इस टीकाकरण शिविर में दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों के निवासी एवं कामकाजी लोग जो ऑफिस समय में टीकाकरण नहीं करवा सकते हैं वे सब लोग इस शिविर में आकर टीका लगवा सकते हैं।

उन्होंने अपील की कि अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर इस राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान को सफल बनाएं और कोविड के खिलाफ सुरक्षा चक्र बनाएं। इस अवसर पर रजिस्ट्रार देवासी ने कहा कि इस सेंटर की स्थापना से अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगा कर उनको सुरक्षा प्रदान करना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने सहयोगी संस्था केयर इंडिया व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को इस सेंटर को स्थापित करने के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर रेड रिबन क्लब की ओर से डॉ राज कुमारी अहीर, डॉ राजा राम, सुजाता चारण, केयर इंडिया की ओर से पल्लवी बोस, सुधीर कुमार पारीक, कल्याण सिंह राठौड़ उपस्थित थे।

आगामी दिनों में संस्था केयर इंडिया के द्वारा उदयपुर के प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर वैक्सीनशन एवं मोबिलाइजेशन के लिए वाहन की व्यवस्था कराई जा रही है,जिससे दूर दराज क्षेत्रो के निवासियों को भी वैक्सीन लगाने में सुविधा हो सके।

पेसा कानून एवं आदिवासी उपयोजना क्षेत्र विषय प्रशिक्षण सम्पन्न :
उदयपुर, 14 सितंबर। इंदिरा गांधी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान, जयपुर एवं जिला परिषद उदयपुर के संयुक्त तत्वावधन में आयोजित पेसा कानून एवं आदिवासी उपयोजना क्षेत्र विषय दो दिवसीय प्रशिक्षण का समापन उप प्रमुख पुष्कर तेली की उपस्थिति में हुआ। इस प्रशिक्षण में जिला परिषद सदस्यों एवं पंचायतीराज विभाग के तथा कृषि विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।

जिला प्रशिक्षण प्रभारी अजेन्द्रपुरी गोस्वामी ने प्रशिक्षण के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। वक्ताओं में श्यामलाल पुरोहित ललित जोशी, भरत श्रीमाली, आदि ने पेसा कानून पर विस्तार से मसझाया। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों से प्रशिक्षणार्थियों ने पैनल में चर्चा करते हुए शंकाओं का समाधान किया।-6 राज एयर स्क्वार्डन एनसीसी का वार्षिक निरीक्षण

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   Eसमाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बारबार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहियेसुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here