प्रमुख शासन सचिव आनंद कुमार उदयपुर पहुंचे

0
42

उदयपुर, 29 जुलाई। ई समाचार मीडिया / बेतवा भूमि समाचार / देवेंद्र कुमार टांक : देवस्थान विभागीय अधिकारियों की बैठक ली – राजस्व, उपनिवेशन, सैनिक कल्याण, आपदा प्रबंधन, सहायता, नागरिक सुरक्षा एवं देवस्थान विभाग के प्रमुख शासन सचिव आनन्द कुमार गुरुवार को उदयपुर के दौरे पर रहे। उन्होंने आज सुबह देवस्थान विभाग मुख्यालय पर विभागीय अधिकारियों की बैठक ली और महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए।-प्रमुख शासन सचिव आनंद कुमार उदयपुर पहुंचे

प्रमुख शासन सचिव आनंद कुमार उदयपुर पहुंचे

बैठक में प्रमुख शासन सचिव ने मुख्यमंत्री घोषणाओं व बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की वहीं विभागीय अभिलेखों के डिजिटलाईजेशन, नवीन किराया नीति, वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना, कैलाष मानसरोवर योजना, सिन्धु दर्षन योजना, मोक्ष कलश योजना के क्रियान्वयन पर जानकारी ली। उन्होंने न्यायालय प्रकरणों एवं उनकी पालना की स्थिति, जनलेखा समिति के आक्षेपों की पालना की स्थिति

विभागीय सम्पदाओं से किराया वसूली की प्रगति, मंदिर माफी भूमि संबंधित समस्याओं एवं उस पर  अतिक्रमणों को हटाने, विभागीय निधि कर्मचारियों की समस्याओं आदि के सम्बन्ध में चर्चा कर उचित एवं समयबद्ध कार्यवाही के निर्देश विभागीय अधिकारियों को प्रदान किये गये। प्रमुख शासन सचिव ने विभागीय प्रकरणों की प्रगति की समीक्षा भविष्य में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किये जाने के लिए भी निर्देशित किया गया।

बैठक में देवस्थान विभाग के आयुक्त जितेन्द्र कुमार उपाध्याय, उपायुक्त सुनील मत्तड़, मुख्य लेखाधिकारी गणेशी लाल जाट, उप विधि परामर्शी श्रीमती सीमा माहेश्वरी, सहायक आयुक्त डॉ. प्रियंका भट्ट आदि ने प्रमुख शासन सचिव को विभागीय गतिविधियों व योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी।  -प्रमुख शासन सचिव आनंद कुमार उदयपुर पहुंचे

जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ उदयपुर में-एकलिंगगढ़ सैन्य स्टेशन का दौरा किया : उदयपुर, 29 जुलाई/अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिणी कमान लेफ्टिनेंट जनरल जे.एस.नैन ने एकलिंगगढ़ मिलिट्री स्टेशन उदयपुर का दौरा किया।

सेना कमांडर ने गठन की परिचालन तैयारी की समीक्षा की और सभी रैंकों को किसी भी आकस्मिकता के लिए बेहतर और प्रभावी प्रतिक्रिया तथा स्थिति की समग्र तस्वीर हासिल करने के लिए परिचालन प्रभावशीलता, तीनों सेवाओं के तालमेल और सहयोगी सेवाओं के साथ सहयोग पर जोर देने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने आगे प्रभावी ढंग से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए एकीकृत प्रशिक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने सभी रैंकों को कड़ी मेहनत करने और समग्र परिचालन प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए प्रेरित किया।

औषधीय पादपों से किया सघन वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ : उदयपुर, 29 जुलाई। पं.मदन मोहन मालवीय राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय से सम्बद्ध अम्बेरी स्थित वनौषधि उद्यान चरक उपवन में गुरुवार सुबह जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मंजू ने औषधीय पादपों के रोपण के साथ सघन वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया।

पौधरोपण उपरांत मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने वनौषधीय उद्यान का भ्रमण करते हुए औषधीय महत्व के पादपों की जानकारी प्राप्त की तथा चरक उपवन को विद्यार्थियों व शौधार्थियों के उपयोग के लिए विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्राचार्य प्रोे. महेश दीक्षित ने बताया कि चरक उपवन में औषधीय वृक्षों के कुंज निर्माण करने के लिये दो किलोमीटर लंबा ट्रेक बनाया गया है

जिसके दोनों ओर औषधीय महत्व के पौधों रोपण करते हुए कुंज का स्वरूप दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भविष्य में वनौषधि उद्यान को आयुर्वेद महाविद्यालय व अन्य षिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों एवं आमजन को औषधीय महत्व के पादप एवं वृक्षों की पहचान तथा चिकित्सकीय उपयोग की जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से एक उपयोगी उद्यान का स्वरूप दिये जाने की योजना है।

इस दौरान चरक उपवन प्रभारी डॉ. अश्विनी कुमार शर्मा ने बताया कि इस मानसून सत्र में नीम, करंज, अमलतास, सेमल, जामून, आँवला, कांचनार, कदम्ब, मौलश्री, अर्जुन आदि वृक्षों के साथ-साथ वासा, कलिहारी, निर्गुण्डी, काला धतूरा, तुलसी, छोटी-बड़ी कटेरी आदि औषधीय महत्व के पादपों की क्यारियां विकसित की जायेगी।

इन पादपों का उपयोग महाविद्यालय की रसायनशाला में औषध निर्माण हेतु किया जायेगा। वृक्षारोपण के दौरान ग्राम पंचायत अम्बेरी सरपंच श्रीमती रसकी बाई गमेती एवं जनप्रतिनिधि  बाबूलाल गमेती सहित आयुर्वेद महाविद्यालय के शिक्षक तथा एम.डी. अध्येता उपस्थित रहे।

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   E-समाचार.इन (जनता  की  आवाज)

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़ – भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये – सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here