विश्व आदिवासी दिवस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का भव्य स्वागत

0
20

उदयपुर 9 अगस्त : जनजाति कलाकारों के साथ मुख्यमंत्री ने किया गैर नृत्य मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत मंगलवार को उदयपुर यात्रा पर रहे। मुख्यमंत्री अपराह्न में हेलीकॉप्टर से उदयपुर के रेल्वे ट्रेनिंग स्कूल स्थित हेलीपेड पर पहुंचे जहां जनजाति कलाकारों के गैर नृत्य से रंगारंग स्वागत से वे अभिभूत हो उठे। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत अपराह्न में मानगढ़ से सीधे ही उदयपुर के रेलवे ट्रेनिंग स्कूल परिसर में बने हेलीपैड पर पहुंचे तो यहां उतरते ही जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा और जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने उनका स्वागत किया-विश्व आदिवासी दिवस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का भव्य स्वागत

विश्व आदिवासी दिवस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का  भव्य स्वागत

कुछ ही कदम चलने पर जनजाति कलाकारों ने आकर्षक वेशभूषा में परंपरागत वाद्ययंत्रों की स्वर लहरियों के साथ नृत्य करते हुए मुख्यमंत्री का स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने हेलीपेड स्थल पर ही इस अंचल में होली के परंपरागत गैर नृत्य को करते कलाकारों को देखा तो वे अभिभूत हो उठे।  परंपरागत जनजाति वाद्य ढोल, कुंडी व थाली की ताल पर डांडियों के साथ थिरकते संभाग के दूरस्थ आदिवासी क्षेत्रों से आए लोक कलाकारों को देखकर मुख्यमंत्री भी खुद को नहीं रोक सके एवं डांडिये थाम कर कलाकारों के साथ नृत्य किया। थोड़ी देर गैर नृत्य करने के बाद मुख्यमंत्री ने ढोल पर भी ताल देकर कलाकारों को प्रोत्साहित किया।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कलाकारों की हौंसलअफज़ाई करने के लिए उनके साथ फोटो भी खिंचवाया। इस दौरान पूर्व शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भी कलाकारों के साथ नृत्य किया। 

दिवंगत श्री कन्हैयालाल के पुत्रों से मिले:
रेल्वे ट्रेनिंग हेलीपेड से प्रस्थान कर मुख्यमंत्री सर्किट हाउस पहुंचे जहां हाल ही में उदयपुर की नृशंस घटना में दिवंगत हुए कन्हैयालाल तेली के दोनों पुत्रों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और राज्य सरकार की  ओर से दोनों को सरकारी नौकरी दिए जाने पर आभार जताया। मुख्यमंत्री ने दोनों पुत्रों को आश्वस्त किया कि सरकार उनके साथ है। उन्हें किसी भी प्रकार से डरने की जरूरत नहीं है। दोषियों को उनके किए कृत्यों की सख्त से सख्त सजा मिलेगी। दोनों पुत्रों ने परिवारजनों की तरफ से भी राज्य सरकार द्वारा इस मामले में दिए गए सहयोग का आभार जताया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में पहुंचे आमजनों की परिवेदनाओं को भी सुना और उनकी समस्याओं को सुनकर उनके समाधान के निर्देश दिए। इस मौके पर बड़ी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधि और शहरवासी मौजूद थे। इसके बाद मुख्यमंत्री उदयपुर रेलवे ट्रेनिंग हेलीपैड से भींडर के लिए प्रस्थान कर गए। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत मंगलवार को उदयपुर यात्रा दौरान रेल्वे ट्रेनिंग स्कूल हेलीपेड पर जनजाति कलाकारों के साथ गैर नृत्य करते हुए। ढोल बजाते हुए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कलाकारों के साथ फोटो भी खिंचवाया।

जिले भर में उत्साह से मनाया विश्व आदिवासी दिवस
उदयपुर, 9 अगस्त। जिले भर में विश्व आदिवासी दिवस परंपरागत हर्ष व उल्लास के साथ मनाया गया। महाराणा भूपाल स्टेडियम में तीन जनजाति विभाग की अकादमियों खेलगांव सरदारपुरा, मधुबन बालक-बालिका की बास्केटबाल, तीरंदाजी एवं बॉलीबाल खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। जिला कलक्टर ताराचन्द मीणा ने खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान खिलाडि़यों का उत्साह बढ़ाया। खेल अधिकारी शकील हुसैन ने बताया कि वॉलीबाल बालक में विजेता बालक अकादमी सरदारपुरा टीम रही। बास्केटबाल में बालिका मधुबन विजेता तथा तीरंदाजी में खेल गांव के खिलाड़ी विजेता रहे। इस अवसर पर जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने विजेता एवं उपविजेता खिलाडि़यों को मैडल एवं ट्राफी प्रदान कर खिलाडि़यों की हौंसलाअफज़ाई की।


रंगारंग जनजाति नृत्यों ने बिखेरा आकर्षण:
इस कार्यक्रम के साथ ही भण्डारी दर्शक मण्डप में जनजाति कलाकारों द्वारा रंगारग जनजाति नृत्य प्रस्तुत किए गए। स्वागत कलाकार दलों में बांसवाड़ा से आए डामोर जनजाति दल द्वारा डांगरी नृत्य, रुपलाल कथोड़ी दल द्वारा मावलिया नृत्य, खेरवाड़ा के अमृतलाल व दल द्वारा विवाह के समय किये जाने वाले नृत्य, कविता से अमित गमेती के दल द्वारा गवरी नृत्य एवं गोगुन्दा से आये केशुलाल खेर के दल द्वारा गैर नृत्य की प्रस्तुतियां दी गई।  जनजाति मधुबन की बालिकाओं द्वारा भी नृत्य कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। आरंभ में अतिथि कलाकारों का स्वागत उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने किया आभार प्रदर्शन की रस्म टीएडी उपायुक्त पर्वत सिंह चुण्डावत ने अदा की-विश्व आदिवासी दिवस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का भव्य स्वागत

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   E–समाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़ –भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का  ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये –सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here