उदयपुर जिला मुख्यालय पर 12 को मनाया जाएगा हर घर तिरंगा महोत्सव -10 हजार विद्यार्थी लेंगे भाग

0
22

उदयपुर, 10 अगस्त। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रृंखला में उदयपुर जिला मुख्यालय पर हर घर तिरंगा महोत्सव रेलवे ट्रेनिंग मैदान पर मनाया जाएगा।
जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि इस आयोजन के तहत 11 अगस्त को छात्र-छात्राओं द्वारा रिहर्सल तथा 12 अगस्त को सुबह 10 बजे जिले के विभिन्न विद्यालयों के लगभग 10 हजार छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति गीतों का गायन किया जाएगा। जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विभिन्न विभागों को आवश्यक दायित्व सौंपे हैं-उदयपुर जिला मुख्यालय पर 12 को मनाया जाएगा हर घर तिरंगा महोत्सव -10 हजार विद्यार्थी लेंगे भाग

उदयपुर जिला मुख्यालय पर 12 को मनाया जाएगा हर घर तिरंगा महोत्सव -10 हजार विद्यार्थी लेंगे भाग
default

जि़ले की 9 केजीबीवी के संस्था प्रधानों को मिले निःशुल्क प्रोजेक्टर
उदयपुर 10 अगस्त। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर की सहयोगी संस्था रामकृष्ण परहंस मिशन द्वारा जागरूक नागरिक कार्यक्रम के तहत जि़ले की 9 केजीबीवी के संस्था प्रधानों को निःशुल्क प्रोजेक्टर प्रदान किये गए।
प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी त्रिभुवन चौबीसा ने बताया कि इन प्रोजेक्टर्स में संस्था द्वारा नैतिक मूल्यों से संबंधित अध्याय प्री लोड कर दिए गए है, साथ ही एक पर्दा भी प्रदान किया गया है। इन प्रोजेक्टर की सहायता से जि़ले के गिर्वा, सेमारी, सायरा, सलूंबर, खेरवाड़ा, कोटड़ा, भींडर, मावली तथा झाडोल ब्लॉक में स्थापित केजीबीवी में कक्षा 6 से 8 की छात्राओं को लाभान्वित किया सकेगा।

प्रोजेक्टर की खास विशेषता यह है कि इन्हें मोबाइल के माध्यम से भी ऑपरेट किया जा सकेगा जिससे पाठ्यक्रम से संबंधित इ कंटेंट का उपयोग भी अध्यापन में हो सकेगा।उल्लेखनीय है कि यह प्रोजेक्टर बुधवार को जयपुर में आयोजित समारोह में शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला की उपस्थिति में प्रदान किये गए। इस अवसर पर जि़ले की इन केजीबीवी की संस्था प्रधान उपस्थित रही।

गल की सेर कार्यक्रम 13 से
उदयपुर, 10 अगस्त। वन विभाग के सहयोग से पर्यावरणप्रेमी और इको टूर ऑपरेटर कांतिलाल पूनमिया के नेतृत्व में शहरवासियों व प्रकृति प्रेमियों के लिए जंगल की सैर कार्यक्रम 13 से शुरू होगा। पूनमिया ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 13 अगस्त को कुंभलगढ़ अभ्यारण्य व परशुराम महादेव, 14 अगस्त को भील बेरी झरना व कुंभलगढ़ अभ्यारण्य, 15 अगस्त को फुलवारी की नाल, 19 अगस्त को सीतामाता अभयारण्य व जाखम बांध, 27 को कुभलगढ़ अभयारण्य व रणकपुर जैन तीर्थ तथा 28 अगस्त को बस्सी अभयारण्य का सशुल्क भ्रमण करवाया जाएगा।  

इच्छुक व्यक्ति इस भ्रमण कार्यक्रम के रजिस्ट्रेशन, शुल्क एवं अन्य जानकारी के लिए ट्यूर डायरेक्टर कांतिलाल पूनमिया के मोबाइल नंबर 9461048788 व 6377747041 पर सम्पर्क कर सकते है। उन्होंने बताया कि इस माह के विभिन्न अवकाश के दिनों में प्रकृति प्रेमियों को नैसर्गिक, प्राकृतिक एवं सुरम्य स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत प्रकृति प्रेमियों को अरावली व मेवाड़ के प्रमुख प्राकृतिक स्थल, अभ्यारण्य, झरने, ऐतिहासिक स्थल आदि का भ्रमण करवाया जाएगा।

एनिमल प्रोटेक्शन सोसायटी ने पशुओं के साथ मनाई राखी
उदयपुर, 10 अगस्त। एनिमल प्रोटेक्शन सोसायटी उदयपुर ने राखी का त्यौहार मनाया। सोसायटी की संस्थापिका डॉ. माला मट्ठा ने बताया कि पशुओं के प्रति प्रेम एवं आत्मीयता के साथ उनकी सुरक्षा के उद्देश्य से यह पहल की गई। उन्होंने श्वानों और गायों को राखी बांधकर उनको भोजन भी कराया। डॉ. मट्ठा का कहना है कि इन पशुओ का भी हर ख़ुशी और जीवन पर उतना ही हक़ है जितना हम इंसानों का है। कार्यक्रम में विशाल हिलोरिया, नरेश जणवा, मनीष पांचाल शुभम बडाला सहित सदस्य मौजूद रहे।

अब जन आधार में सामान्य जानकारी में हो सकेगा परिवर्तन
उदयपुर, 10 अगस्त। आमजन के हित को ध्यान में रखते हुए जन आधार में नाम, जन्मतिथि, लिंग और परिवार की श्रेणी, जाति में परिवर्तन के लिए आयोजना विभाग की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गये है। मुख्य आयोजना अधिकारी पुनीत शर्मा ने इसके लिये जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी को अपील अधिकारी नियुक्त किया गया है। आवेदक को अपने नाम, जन्मतिथि, लिंग और परिवार की श्रेणी जाति में एक से अधिक, बार परिवर्तन की आवश्यकता हो उसे अद्यतन संबंधी आवेदन पत्र के साथ जन्म तिथि व आयु परिवर्तन हेतु जन्म प्रमाण पत्र, 10वीं का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान कार्ड, पैन कार्ड एवं नाम सत्यापन हेतु फोटो पहचान कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान कार्ड, बैंक, डाकघर की पासबुक आदि वांछित दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे।


यह रहेगी प्रक्रिया
आवेदक द्वारा स्वयं की एसएसओ आईडी एवं ई-मित्र के माध्यम से संशोधन हेतु अपील की जाएगी। आवेदक को उपरोक्त संशोधन हेतु व्यक्तिगत रूप से जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी के समक्ष उपस्थित होकर अपना पक्ष प्रस्तुत करना होगा। इस हेतु पोर्टल पर आवेदक को पक्ष प्रस्तुतीकरण हेतु दिनांक व समय दिया जाएगा। जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी के समक्ष अपील के माध्यम से नाम, जन्मतिथि, लिंग और परिवार की श्रेणी/ जाति में अद्यतन की उपरोक्त प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क होगी।

राजस्थान जन आधार प्राधिकरण नियम, 2021 के नियम 38 के अनुसार परिवार के मुखिया या किसी सदस्य का नाम, जन्मतिथि एवं लिंग को केवल एक बार ही परिवर्तित किया जा सकता है। साथ ही जन आधार पोर्टल में निवासी के श्रेणी/जाति को भी एक बार ही परिवर्तित करने का प्रावधान किया हुआ है। परन्तु कतिपय प्रकरणों में यह ध्यान में आया है कि इन सूचनाओं में वांछित संशोधन के दौरान ई-मित्र की गलती के कारण अथवा किसी अन्य त्रुटि के कारण प्रथम बार में किए गए संशोधन भी त्रुटिपूर्ण हो जाते हैं।

ऐसे प्रकरणों के कारण आमजन को जन आधार प्लेटफॉर्म के माध्यम से लाभ हस्तांतरण में परेशानियाँ आ रही हैं। अतः इस परेशानी को दूर करने के लिए इस नियम में संशोधन अपेक्षित है। जब तक नियमों में यह संशोधन प्रक्रियाधीन है, ऐसे प्रकरणों के समाधान के लिए जन-आधार प्राधिकरण द्वारा परिपत्र 8 द्वारा निर्देशित किया है-उदयपुर जिला मुख्यालय पर 12 को मनाया जाएगा हर घर तिरंगा महोत्सव -10 हजार विद्यार्थी लेंगे भाग

रिपोर्ट :  देवेंद्र कुमार टांक  

E–समाचार.इन (जनता  की  आवाज)

 (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी  मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करे । 

भीड़ –भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का  ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये –सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here