कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जनसुनवाई से मिली आमजन को राहत

0
44

उदयपुर, 1 अप्रेल। कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला स्तरीय जनसुनवाई और सतर्कता समिति की बैठक आयोजित हुई। कलक्ट्रेट स्थित राजस्थान संपर्क आईटी केन्द्र में आयोजित जनसुनवाई में आमजन की समस्याओं के निस्तारण के प्रति प्रशासन की प्रतिबद्धता नजर आई। राजस्थान संपर्क पोर्टल, सीएम हेल्पलाइन-181 पर दर्ज परिवादों के निस्तारण के दौरान उदयपुर शहर से लेकर जिले के विभिन्न दूर-दराज के गांवों से आए ग्रामीणों की समस्याओं को कलक्टर ताराचंद मीणा ने धैर्यपूर्वक सुना और जिस भी प्रकरण में विभागीय अधिकारियों की लापरवाही नजर आई -कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जनसुनवाई से मिली आमजन को राहत

कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जनसुनवाई से मिली आमजन को राहत

वहां सख्ती बरतने के निर्देश दिए। लगभग तीन घंटे तक चली जनसुनवाई के दौरान कलक्टर ने दो दर्जन से ज्यादा प्रकरणों को सुना और जनता से जुड़ी समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलचंद मीणा भी जनसुनवाई में शामिल हुए। विधायक मीणा ने विभिन्न विभागों में आमजन की समस्याओं से जुडे़ लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। 

समस्याओं का शीघ्र निस्तारण होः कलक्टर ताराचंद मीणा :
जनसुनवाई के दौरान पानी, बिजली, सड़क निर्माण, अतिक्रमण, अवैध कब्जे, यूआईटी, नगर निगम, चिकित्सा विभाग से जुड़ी समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के लिए कलक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। सहायक निदेशक (लोकसेवा) दीपक मेहता ने बताया कि जिला स्तरीय जनसुनवाई में 43 नए परिवाद प्राप्त हुए, जिनके त्वरित निस्तारण के लिए कलक्टर ताराचंद मीणा ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अशोक कुमार ने बताया कि सतर्कता समिति की बैठक में 23 प्रकरण रखे गए, जिनमें से 14 प्रकरणों का निस्तारण किया गया और तीन नए प्रकरण दर्ज किए। 

ये अधिकारी रहे उपस्थित :
जनसुनवाई के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन ) ओ.पी. बुनकर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अशोक कुमार, जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ, यूआईटी सचिव अरूण कुमार हसीजा, एसडीएम गिर्वा सलोनी खेमका सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे, जबकि जिले के सभी उपखंड कार्यालयों के अधिकारी वीसी के माध्यम से शामिल हुए। 

समस्याओं का समाधान हुआ तो खिले चेहरे :
जनसुनवाई के दौरान अपनी लंबित शिकायतों का निस्तारण होने पर परिवादियों ने जिला कलक्टर ताराचंद मीणा और राज्य सरकार का आभार जताया। ऐसे ही एक प्रकरण में मावली से आए एक परिवादी की जमीन पर अवैध अतिक्रमण की लंबे समय से लंबित शिकायत का निस्तारण हुआ, तो वो भावुक हो गया। वहीं, एक युवती को पुलिस में लंबित प्रकरण पर संतोषजनक कार्रवाई की जानकारी मिली, तो युवती ने कलक्टर ताराचंद मीणा का आभार प्रकट किया। 

1114 परिपक्वता दावों के 69.34 करोड़ का आॅनलाइन भुगतान :

उदयपुर, 1 अप्रेल। कलक्टर ताराचन्द मीणा ने शुक्रवार को राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग की 1 अप्रेल 2022 को परिपक्व राज्य बीमा पाॅलिसियों के परिपक्वता दावों की राशि का आॅनलाइन भुगतान करते हुए राहत दी। राजस्थान संपर्क आईटी केन्द्र में आयोजित एक कार्यक्रम में कलक्टर ने सिंगल क्लिक कर आॅनलाइन पेमेंट की प्रक्रिया का शुभारंभ किया। संयुक्त निदेशक, राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग, उदयपुर श्वेता तिवारी ने बताया कि उदयपुर शहर में 592 एवं उदयपुर ग्रामीण में 522 कुल 1114 परिपक्वता दावों के 69.34 करोड़ का भुगतान किया गया। उदयपुर शहर और उदयपुर ग्रामीण जिला कार्यालय द्वारा शत प्रतिशत दावों को प्राप्त कर भुगतान किया गया। 

कोटड़ा में कृषि उपज मंडी का शुभारंभ आज*उदयपुर, 1 अप्रेल। कलक्टर ताराचंद मीणा के मिशन कोटड़ा के तहत जनजाति बाहुल्य क्षेत्र कोटड़ा में राज्य सरकार की योजनाओं और विकास कार्यों का लाभ आमजन तक पहुंचाने की दिशा में शनिवार को एक अहम अध्याय जुड़ने जा रहा है। कलक्टर ताराचंद मीणा शनिवार को कोटड़ा में कृषि जिंसों के क्रय-विक्रय नियमन व्यवस्था का शुभारंभ करंेगे। गौण मण्डी प्रांगण कोटड़ा में कृषि उपज मंडी शुरू होने से कोटड़ा क्षेत्र के किसानों को अपनी उपज का सही तौल व सही दाम मिलेगा। 

नगर निकायों के अधिकारियों की संभाग स्तरीय बैठक :
उदयपुर, 1 अप्रेल। उदयपुर सम्भाग के समस्त नगरीय निकायों की बैठक शुक्रवार को संभागीय प्रेक्षक डॉ. आर.पी. शर्मा की अध्यक्षता में उदयपुर नगर निगम के सभागार में हुई। बैठक में प्रशासन शहरों के संग अभियान की समीक्षा की गई। बैठक में माह जनवरी 2022 में आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला में दिये गये निर्देशों की पालना करने, सभी लम्बित आवेदन पत्रों को निर्धारित रजिस्टर में दर्ज करने, व्यथित व्यक्तियों की सुनवाई के लिये व्हाट्सएप नम्बर का प्रचार प्रसार करने, अभियान के कार्यों में त्वरित प्रगति करने के निर्देश दिए गए का प्रचार प्रसार करने, अभियान के कार्यों में त्वरित प्रगति करने इत्यादि निर्देश दिये गये।

बैठक में उप निदेशक विनय पाठक द्वारा संभाग के सभी निकायों के अधिकारियों से फ्लैगशिप योजनाओं – यथा इंदिरा रसोई योजना की प्रगति तथा निरीक्षण, इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की प्रगति, बजट घोषणाओं की क्रियान्विति एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा भी की गई।  बैठक में अतिरिक्त मुख्य नगर नियोजक (सेवानिवृत्त) एस.के.श्रीमाली  तथा उदयपुर संभाग के सभी निकायों  के आयुक्त/ अधिशाषी अधिकारीगण उपस्थित रहे-कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जनसुनवाई से मिली आमजन को राहत

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   E–समाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़ –भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये –सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here