एयरपोर्ट से जुड़ी समस्याओं को लेकर अधिकारियों की बैठक आयोजित

0
27

उदयपुर, 28 मई। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में शुक्रवार को महाराणा प्रताप एयरपोर्ट के अधिकारियों और जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। बैठक में एयरपोर्ट के अधिकारियों ने विभिन्न प्रकार की समस्याएं जिला कलक्टर के समक्ष रखी जिस पर जिला कलक्टर ने समाधान हेतु सकारात्मक आश्वासन दिया एवं सम्बंधित अधिकारी को हाथों-हाथ निर्देशित किया-एयरपोर्ट से जुड़ी समस्याओं को लेकर अधिकारियों की बैठक आयोजित

एयरपोर्ट से जुड़ी समस्याओं को लेकर अधिकारियों की बैठक आयोजित


बैठक में एयरफील्ड पर्यावरण प्रबंधन समिति की गत बैठक के बिन्दुओं पर भी चर्चा की गई। बैठक में भूमि अवाप्ति, चुनिन्दा हाई टेंशन पोल्स शिफ्ट करने, एयरपोर्ट के आस-पास माइनिंग, जल भराव, एयरपोर्ट के कार्मिकों को सर्वे के दौरान होने वाली परेशानियों, फायर एनओसी आदि विषयों पर चर्चा हुई। एयरपोर्ट निदेशक नंदिता भट्ट ने एनएचएआई से हाईवे पर साइनेज लगवाने की मांग की, जिससे यात्रियों को एयरपोर्ट पहुँचने के लिए भटकना न पड़े। इस पर कलक्टर ने तुरंत एनएचएआई को फोन पर साइनेज लगाने हेतु निर्देशित किया।


एयरपोर्ट निदेशक ने एयरपोर्ट से उदयपुर शहर तक नियमित बस सेवा शुरू करने की मांग की, इस पर भी जिला कलक्टर ने तुरंत संबंधित से बात की। इसके अलावा एयरपोर्ट के अधिकारियों को टोल पेमेंट्स के सम्बन्ध में होने वाली परेशानी भी निदेशक ने समक्ष रखी। इसके अलावा 300 मीटर कच्ची खुली नहर, अनापत्ति प्रमाण पत्र से सम्बन्धी मुद्दे, एयरपोर्ट के आस-पास अनाधिकृत गतिविधियों पर नजर रखने आदि पर चर्चा की गई।
बैठक में एयरपोर्ट के जीएम एटीसी ए.के.वर्मा एवं विद्युत विभाग, जलदाय विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

दो दिवसीय संभाग स्तरीय बाल संरक्षण प्रशिक्षण का समापन -युवा ग्रामीण एवं सामाजिक विकास में महती भूमिका निभाएं- कलक्टर मीणा
उदयपुर, 27 मई। युवाओं की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि वे सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को अंतिम तबके तक पहुंचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं जिससे जरूरतमंद लोगों को तक इनका पूरा-पूरा लाभ पहुंच सके और सरकार की योजनाओं का धरातल पर सफलतापूर्वक क्रियान्वयन सके। उन्होंने जनजाति बहुल क्षेत्र में बाल संरक्षण के लिए प्रभावी प्रयास करने एवं बालकों को उचित वातावरण प्रदान करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने जन जागरूकता के साथ सरकार की योजनाओं व फ्लैगशीप कार्यक्रमों का लाभ अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचाने की बात कही।


यह उद्गार जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने शुक्रवार को ओटीएस सभागार में नेहरू युवा केंद्र संगठन जयपुर, बाल संदर्भ केंद्र, जयपुर यूनिसेफ गायत्री सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित बाल संरक्षण विषय पर दो दिवसीय संभाग स्तरीय कार्यशाला के समापन अवसर पर व्यक्त किए। कलक्टर ने इस कार्यशाला में संभाग भर से आए 100 से अधिक युवा स्वयंसेवकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा जो जानकारी आपको दी जाती है, उसे अन्य लोगों तक पहुंचाने और उन्हें लाभान्वित करने से ऐसे कार्यक्रम सफल होते है। उन्होंने एनवाईके को ब्लॉक एवं जिला स्तर पर युवा सम्मेलन आयोजित करने के निर्देश दिए।


नेहरू युवा केंद्र संगठन के राज्य निदेशक पवन कुमार अमरावत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में युवा शक्ति का बड़ा महत्व है। युवा स्वयं जागरूक होकर अपने क्षेत्र के सर्वांगीण विकास में भागीदार बन सकते है।  उन्होंने संगठन की गतिविधियों एवं कार्यकलापों की जानकारी देते हुए कहा कि संगठन के माध्यम से युवाओं को समय समय पर प्रोत्साहित किया जाता है और आज ग्रामीण क्षेत्रों में संगठन के नवयुवक मण्डल अपने दायित्वों का भली-भांति निर्वहन कर सरकारी की योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में जुटे हुए है। उन्होंने सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम को प्रभावी बनाने पर जोर दिया।


राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य डॉ. शैलेन्द्र पंड्या ने कहा कि राज्य सरकार बाल संरक्षण के लिए सतत प्रयासरत है और विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों के माध्यम से जरूरतमंद बालकों को संबल प्रदान करते हुए उन्हें हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बाल अधिकारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बाल संरक्षण से संबंधित नियमों व प्रावधानों के बारे में अवगत कराया। एनवाईके के निदेशक श्याम सिंह राजपुरोहित ने युवाओं को आगे बढ़कर राष्ट्र व समाज हित में कार्य करने के लिए प्रेरित किया।


यूनिसेफ की संभाग प्रभारी सिंधु बिनुजीत ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और उदयपुर संभाग में बाल संरक्षण के क्षेत्र में किए जा रहे प्रभावी प्रयासों की जानकारी दी। समापन अवसर पर संभागीयों ने अपने अनुभव साझा किए। इस अवसर पर ओटीएस की अतिरिक्त निदेशक ज्योति ककवानी, नेहरू युवा केन्द्र के जिजा युवा अधिकारी पवन घोसलिया, प्रदीप कुमार आदि उपस्थित रहे। 

अंतर्राष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस पर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन – कलक्टर ने दिए उड़ान योजना के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश
उदयपुर, 27 मई। जिले में महिला अधिकारिता द्वारा अंतर्राष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को जिला कलक्टर ताराचंद मीणा के मुख्य आतिथ्य में हुआ। कलक्टर ने कहा कि महिलाओं व बालिकाओं को ही नहीं पुरुषों को भी माहवारी के लिए चुप्पी तोड़नी होगी, माहवारी के दिनों में होने वाली समस्याओं पर सामूहिक रूप से परिवार एवं समाज में बात करने की आवश्यकता है।


कलक्टर ने मुख्यमंत्री की उड़ान योजना के बेहतर क्रियान्वयन पर जोर देते हुए जिले में महिलाओं एवं बालिकाओं को निशुल्क सेनेटरी पैड का वितरण करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने कहा की सभी को योजना का बेहतर क्रियान्वयन करने के साथ जिले की समस्त बालिकाओं को माहवारी विषय को लेकर जागरूकता करने की आवश्यकता है।


सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता उपनिदेशक मान्धाता सिंह ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप उड़ान योजना को ग्रामीण स्तर पर पहंुचाने मे सभी विभागों को समन्वित प्रयास करने होंगे। महिला अधिकारिता उपनिदेशक संजय जोशी ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस को मनाने की शुरुआत 2014 में हुई थी, इसे मनाने का मकसद यही है कि महिलाओं को पीरियड्स के उन खास दिनों में स्वच्छता और सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा सके।

महिलाओं के पीरियड्स आमतौर पर 28 दिनों के भीतर आते है, ये पांच दिनों तक रहता है, इसी कारण इस खास दिवस को मनाने के लिए साल के पांचवें महीने मई की 28 तारीख को चुना गया। कार्यशाला में भारत स्काउट गाइड्स के कमांडिंग ऑफिसर प्रेमशंकर श्रीमाली ने संबंधित विषय पर समाज में जागरूकता कार्यक्रम आयोजन करने की बात कहीं। संरक्षण अधिकारी रामकिशोर खदाव ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर ग्राम साथिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता सहित 200 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

पंडित जवाहरलाल नेहरू को दी श्रद्धांजलि -युवा पीढ़ी पंडित नेहरू के आदर्शों को करें आत्मसात-कलक्टर
उदयपुर, 27 मई। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि के अवसर पर शुक्रवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले भर में पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित कर पंडित नेहरू को याद किया गया। शहर के रेलवे ट्रेनिंग स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने नेहरू जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और इस अवसर पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि युवा पीढ़ी पंडित नेहरू के आदर्शों को आत्मसात करें और राष्ट्रहित में अपना योगदान दें।

इस अवसर पर कलक्टर ने लोकतंत्र को सुदृढ बनाने के लिए भी आह्वान किया। कार्यक्रम में गांधी दर्शन समिति के संयोजक पंकज शर्मा और रेलवे ट्रेनिंग स्कूल के अधिकारी सहित अन्य गणमान्य लोगों भी नेहरू जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर राजवीर मेघवाल, नरेश सालवी, रमेश जोशी, नितेश सर्राफ, नरेंद्र पटेल,महेंद्र पटेल, अशोक पटेल कई गणमान्य उपस्थित थे

कलक्टर ने पंडित नेहरू की तस्वीर पर किया माल्यार्पण
उदयपुर, 27 मई। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि के अवसर पर जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट परिसर में पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने नेहरू की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर ने कहा कि पंडित नेहरू के व्यक्तित्व व व कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उन्हें आधुनिक भारत का निर्माता बताया। इसके अवसर पर एडीएम प्रभा गौतम और अन्य अधिकारी और कर्मचारियों ने किया माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर नेहरू जी को नमन किया।

संभागीय आयुक्त नें नेहरू जी को अर्पित किए श्रद्धासुमन
उदयपुर, 27 मई। संभागीय आयुक्त कार्यालय में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर आयोजित पुष्पांजलि कार्यक्रम मैं पंडित नेहरू की तस्वीर पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। संभागीय आयुक्त व टीएडी आयुक्त आयुक्त राजेंद्र भट्ट ने कहा कि नेहरू जी ने विकास के लिए पंचशील का सिद्धांत देकर देश के विकास का मार्ग प्रशस्त किया। इस अवसर पर विभाग के डॉ. वी.सी.गर्ग, विनय पाठक, जितेंद्र कुमार पांडे सहित अन्य अधिकारी व कार्मिक मौजूद रहे।

जिले के राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में -रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन साक्षात्कार 30 को :
उदयपुर, 27 मई। शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार जिले के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम व राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम के रिक्त पदों पर ऑनलाइन साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया जाएगा। ऑनलाइन साक्षात्कार का आयोजन 30 मई को सुबह 9 बजे से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोवर्धन विलास में किया जाएगा।

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश आमेटा ने बताया कि यह ऑनलाइन साक्षात्कार अध्यापक लेवल 1 व 2, पुस्तकालय अध्यक्ष तृतीय, प्रयोगशाला सहायक तृतीय, कनिष्ठ सहायक, कंप्यूटर शिक्षक तृतीय एवं सहायक कर्मचारी के रिक्त पदों के लिए आयोजित किया जा रहा है-एयरपोर्ट से जुड़ी समस्याओं को लेकर अधिकारियों की बैठक आयोजित

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   E–समाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़ –भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये –सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here