विधानसभा उप चुनाव 2021 व्यय पर्यवेक्षक राठौर ने ली बैठक

0
16

उदयपुर 9 अक्टूबर / ई समाचार मीडिया / बेतवा भूमि समाचार / देवेंद्र कुमार टांक : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार वल्लभनगर विधानसभा उप चुनाव के लिए नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक आईआरएस मुकेश राठौर ने शनिवार को चुनाव व्यय पर्यवेक्षण से संबंधित समस्त प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारियों और विभिन्न दलों की बैठक ली और कहा कि आयोग की मंशाओं के अनुरूप स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन ही प्राथमिकता है-विधानसभा उप चुनाव 2021 व्यय पर्यवेक्षक राठौर ने ली बैठक I

विधानसभा उप चुनाव 2021 व्यय पर्यवेक्षक राठौर ने ली बैठक

सर्किट हाउस सभागार में ली गई इस बैठक को संबोधित करते हुए पर्यवेक्षक राठौर ने कहा कि चुनाव व्यय पर्यवेक्षण से जुड़े सभी अधिकारी-कर्मचारी आयोग के प्रावधानों की अक्षरशः अनुपालना करें और पूरी सतर्कता के साथ फिल्ड में नज़र रखें। उन्होंने चुनाव को प्रभावित करने से जुड़ी गतिविधियों पर तत्काल कार्यवाही करने सहित चुनाव से संबंधित जुलूस, रैलियों और सभाओं की विडियो रिकार्डिंग करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने शराब, धनराशि के परिवहन, संदेहास्पद राशि अंतरण, पेड न्यूज़ के मामलों के साथ सोशल मीडिया पर नज़र रखने के लिए गठित दलों को पूरी गंभीरता के साथ नज़र रखने तथा की गई कार्यवाही के संबंध में प्रतिदिन की रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप में प्रेषित करने को कहा। इस दौरान उन्होंने निर्वाचन लेखों के संधारण के लिए तैयार की गई पंजिकाओं के साथ ही मॉनिटरिंग प्रपत्रों को भी देखा और इनके संधारण के प्रावधानों के बारे में बताया। उन्होंने व्यय पर्यवेक्षण के लिए चुनाव संबंधित सामग्री की अनुमोदित रेट लिस्ट के अनुसार व्यय लेखा संधारित करने के भी निर्देश दिए।

बैठक के आरंभ में निर्वाचन व्यय लेखा मॉनिटरिंग प्रकोष्ठ के प्रभारी आरएएस विनय पाठक, सहायक प्रभारी अनुज पारिक, लीड बैंक मैनेजर प्रकाश चंद्र पितलिया, आबकारी अधिकारी विवेकानंद शर्मा, एमसीएमसी प्रकोष्ठ के डॉ. कमलेश शर्मा, विनोद कुमार सहित वीवीटी, एफएसटी, एकाउंट टीम आदि के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने दायित्वों और इस पर की जा रही कार्यवाही के बारे में पर्यवेक्षक को अवगत कराया।

वल्लभनगर उपचुनाव-2021 -निबंध, रंगोली और वाद-विवाद से बताया मतदान का महत्त्व :
उदयपुर, 9 अक्टूबर। राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से 30 अक्टूबर को होने जा रहे उपचुनाव में अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मतदाता जागरुकता के लिए स्कूलों में निबंध प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, वाद-विवाद और हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है।

रंगोली में उकेरे लोकतंत्र के रंग:
स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी गोविंद सिंह राणावत ने बताया कि पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय नवानिया, वल्लभनगर में स्वीप (सिस्टमैटिक वोटर एजुकेशन एंड इलेक्ट्रोल पार्टिसिपेशन) के तहत विद्यार्थियों ने रचनात्मक रंगोलियां बनाकर मतदान जागरुकता का संदेश दिया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सहायक अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. मितेश कुमार गौड़, प्रसार शिक्षा विशेषज्ञ डॉ. टीकम भी उपस्थित रहे।

लोकतंत्र की मजबूती के लिए आगे आए ग्रामीण:
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, वल्लभनगर के विद्यार्थियों ने लोकतंत्र में मताधिकार के महत्त्व विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। खेरोदा में मतदाता जागरुकता के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत ग्रामीण हस्ताक्षर कर वल्लभनगर उपचुनाव में मतदान के लिए प्रतिबद्धता जता रहे हैं। उधर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पाणुन्द में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत वाद-विवाद प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 

विधानसभा उपचुनाव 2021 – वल्लभनगर में 310 मतदान केन्द्र, सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान :
उदयपुर, 9 अक्टूबर। उदयपुर जिले की वल्लभनगर विधानसभा-155 उप चुनाव, 2021 के तहत मतदान दिवस शनिवार 30 अक्टूबर को निर्धारित 310 मतदान केन्द्रांे पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। विधानसभा क्षेत्र में कुल 283 मतदान केन्द्र थे, जिनमें से 1200 से अधिक मतदाताआंे वाले कुल 27 मतदान केन्द्रों पर एक अतिरिक्त सहायक मतदान केन्द्र स्थापित किया गया है, इस प्रकार कुल 310 मतदान केन्द्रांे पर मतदान होगा।

विशिष्ट योग्यजनों एवं वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं के लिए व्यवस्था :
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) चेतन देवड़ा ने बताया कि विशिष्ट योग्यजनों एवं वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं की सुविधाओं का मतदान केन्द्र पर विशेष ध्यान रखा जायेगा। ऐसे मतदाताओ को कतार मे नहीं खड़ा रहना पड़ेगा, अपितु पृथक से लाईन लगाकर मतदान करवाया जायेगा। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर विशिष्ट योग्यजनों के लिए व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही उन्हें घर से लाने व ले जाने की यथासम्भव निःशुल्क परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी।  जिन विशिष्ट योग्यजनों एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं ने डाक मतपत्र के लिए आवेदन किया हैै, वे अपना मत डाक मतपत्र के जरिये ही प्रदत्त कर सकेंगे। ऐसे मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर मतदान नहीं करने दिया जायेगा।

27 की शाम 6 बजे बाद चुनाव प्रचार पर रोक :
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) चेतन देवड़ा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने इस उपचुनाव हेतु चुनाव प्रचार का समय शाम 7 बजे से सुबह 10 बजे तक वर्जित रखने के निर्देश दिये है। इसके साथ ही इस उपचुनाव में मतदान समाप्ति 30 अक्टूबर (शाम 6 बजे) से 72 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार पर पूर्णतया रोक रहेगी अर्थात् 27 अक्टूबर शाम 6 बजे के पश्चात् चुनाव प्रचार निषेध रहेगा – विधानसभा उप चुनाव 2021 व्यय पर्यवेक्षक राठौर ने ली बैठक

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   E–समाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़ – भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये – सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here