उपचुनाव-2021 दोनों डोज नहीं लगी-तो आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी

0
17

उदयपुर, 8 अक्टूबर। ई समाचार मीडिया / बेतवा भूमि समाचार / देवेंद्र कुमार टांक : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उदयपुर जिले के वल्लभनगर और प्रतापगढ़ के धरियावद में 30 अक्टूबर को होने जा रहे विधानसभा उपचुनाव के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी पूरी तरह पालन किया जाएगा। प्रत्याशियों और चुनाव ड्यूटी में लगने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के वेक्सीनेशन को लेकर भी चुनाव आयोग ने विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं- उपचुनाव-2021 दोनों डोज नहीं लगी तो आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी

उपचुनाव-2021 दोनों डोज नहीं लगी-तो आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी

 एक डोज लगी हो तो :
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) चेतन देवड़ा ने बताया कि राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार ऐसे उम्मीदवार, चुनाव अभिकर्ता, पोलिंग एजेंट, काउंटिंग एजेंट, ड्राइवर आदि जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है, लेकिन निर्धारित वैक्सीन प्रोटोकॉल के चलते दूसरी डोज नहीं लगवा पाए हैं, उन्हें मतदान प्रक्रिया में और मतगणना हॉल में मतगणना के लिए शामिल होने के लिए मतदान एवं मतगणना की दिनांक से 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।

एक भी डोज नहीं लगी तो :
कलक्टर देवड़ा ने बताया कि ऐसे उम्मीदवार, चुनाव अभिकर्ता, पोलिंग एजेंट, काउंटिंग एजेंट, ड्राइवर आदि जिनके वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगी हो, तो उन्हें मतदान दिवस एवं मतगणना की दिनांक से 48 घंटे पहले की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही मतदान प्रक्रिया या काउंटिंग हॉल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने टीकाकरण के अभाव में किसी को भी नामांकन से नहीं रोकने के निर्देश दिए हैं।

वल्लभनगर उपचुनाव-2021 – कोविड-19 के चलते प्रचार के समय में कमी -अब शाम सात बजे बाद चुनाव प्रचार होगा बंद :
उदयपुर, 8 अक्टूबर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 अवधि में पश्चिम बंगाल के आम चुनाव-2021 के लिए जारी दिशा निर्देश वल्लभनगर और धरियावद उपचुनाव में भी लागू होंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) चेतन देवड़ा ने बताया कि राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रतिदिन होने वाले प्रचार के समय में कमी की गई है। अब प्रतिदिन राजनीतिक दल या प्रत्याशी शाम 7 बजे तक ही प्रचार कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शाम 7 बजे से सुबह 10 बजे तक प्रचार अभियान नहीं चला पाएंगे।

पालना सुनिश्चित कराने के निर्देश :
इस संबंध में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान कृष्ण कुणाल ने उदयपुर और प्रतापगढ़ के जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर), वल्लभनगर और धरियावद के रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) को एक पत्र लिख सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दल, राज्य के राजनीतिक दल तथा पंजीकृत एवं गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल से चुनाव प्रचार के समय के संबंध में चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित कराने को कहा है।

बंगाल चुनाव के निर्देश होंगे लागू :
गौरतलब है कि कोविड-19 अवधि में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। इस बैठक में लगभग सभी राजनीतिक पार्टियों ने हिस्सा लिया था। बैठक के बाद चुनाव आयोग की ओर से व्यापक दिशा-निर्देश दिए गए थे। ये निर्देश वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के दौरान भी लागू होंगे- उपचुनाव-2021 दोनों डोज नहीं लगी तो आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   Eसमाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बारबार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहियेसुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here