विधानसभा उपचुनाव में एम-3 ईवीएम मशीनों का होगा इस्तेमाल

0
11

उदयपुर, 10 अक्टूबर/ई समाचार मीडिया / बेतवा भूमि समाचार / देवेंद्र कुमार टांक : प्रदेश की वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा में होने वाले उपचुनाव में  एम-3 ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। ये मशीनें एम-1 और एम-2 ईवीएम मशीनों के मुकाबले कहीं ज्यादा तकनीकी रूप से सुरक्षित होंगी, जोकि पूर्व के चुनाव में इस्तेमाल की जा रही हैं-विधानसभा उपचुनाव में एम-3 ईवीएम मशीनों का होगा इस्तेमाल

विधानसभा उपचुनाव में एम-3 ईवीएम मशीनों का होगा इस्तेमाल

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि  भारत निर्वाचन आयोग देश भर में स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन करने का पक्षधर है। यही वजह है कि चुनाव में काम में ली जाने वाली ईवीएम मशीनों के सुरक्षा पहलुओं पर हमेशा काम करता है। उन्होंने बताया कि एम-3 मशीनों को सबसे पहले 2014 के आम चुनाव में काम में लिया गया था और चरणबद्ध तरीके से अन्य चुनाव में भी इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है।

सुरक्षित और अप-टू-डेट हैं एम-3 ईवीएम:
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एम-3 मशीनें तकनीकी रूप से कहीं ज्यादा सुरक्षित हैं। ये मशीन स्टैंड अलोन और वन टाइम प्रोग्रामेबल है। इनमें किसी भी तरह की चिप या रेडियो फ्रीक्वेंसी काम नहीं कर सकती। उन्होंने बताया कि डायनेमिक कोडिंग से लैस इन मशीनों के प्रत्येक बार दबाने पर दिनांक और समय मुद्रित होता है।

यही नहीं इन मशीनों में यूएसडीएम (अनऑथराइज्ड एक्सेस डिटेक्शन मॉड्यूल) तकनीक शामिल है जो कि सेल्फ डायग्नोसिस कर सकती है। इन मशीनों में एक साथ 384 उम्मीदवारों का डाटा दर्शाया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि प्रतापगढ़ जिले की धरियावद और उदयपुर जिले की वल्लभनगर विधानसभा सीटों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 2 नवंबर को करवाई जाएगी। दोनों विधानसभाओं में 5 लाख 11 हजार 455 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगेे।

विधानसभा क्षेत्र वल्लभनगर मंे स्वीप गतिविधियों पर बैठक आज :
उदयपुर, 10 अक्टूबर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र वल्लभनगर में स्वीप गतिविधियों के संचालन के लिए बैठक सोमवार को भींडर में आयोजित होगी। स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी एवं जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविन्द सिंह राणावत की अध्यक्षता में में यह बैठक दोपहर 12.30 बजे भींडर पंचायत समिति सभागार में आयोजित होगी।

बैठक में महाविद्यालय प्राचार्य व ईएलसी प्रभारी कैम्पस एम्बेसडर, वीएएफ के समस्त ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों एवं स्वयंसेवी संगठनों के प्रभारियों को उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में वीएएफ की स्वीप गतिविधियों में भागीदारी, महाविद्यालय स्तर पर ईएलसी द्वारा अपेक्षित स्वीप गतिविधि, सी-विजिल एप्प एवं वोटर हेल्पलाइन एप्प की जानकारी प्रदान करने, ईवीएम वीवीपेट मशीन संचालन की जानकारी एवं मतदाता जागरूकता संबंधी अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की जायेगी।

वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव-2021 -मतदाता जागरूकता रथ से दी ईवीएम की जानकारी :
उदयपुर, 10 अक्टूबर। राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से 30 अक्टूबर को होने जा रहे उपचुनाव में मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मतदाता जागरुकता के लिए इन दिनों विधानसभा क्षेत्र में जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को ईवीएम की कार्यप्रणाली की जानकारी भी दी जा रही है।

स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी गोविंद सिंह राणावत ने बताया कि वल्लभनगर उपचुनाव के तहत विधानसभा क्षेत्र में लगातार जागरूकता रथ चलाया जा रहा है। इसमें विभागीय कार्मिक गांव-गांव, ढाणी-ढाणी पहुंच कर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं वहीं ईवीएम से वोटिंग की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी रही है। ग्रामीण भी निर्वाचन विभाग की इस व्यवस्था से संतुष्ट नज़र आ रहे हैं और मतदान के लिए अपनी प्रतिबद्धता जता रहे हैं।

नीट की निःशुल्क कोचिंग के लिए 441 जनजाति छात्राओं ने दिया स्क्रीनिंग टेस्ट :
उदयपुर, 10 अक्टूबर। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजनान्तर्गत जनजाति छात्राओं के लिए नीट  परीक्षा की तैयारी हेतु एलन  कोचिंग संस्थान का विभाग द्वारा चयन किया गया। टीएडी आयुक्त, प्रज्ञा केवलरमानी के निर्देशानुसार कोचिंग संस्थान में प्रवेश हेतु स्क्रीनिंग टेस्ट रविवार को मॉडर्न पब्लिक रेजिडेंशियल स्कूल, ढीकली में हुआ जिसमें जनजाति वर्ग की 441 प्रतिभावान छात्राओं ने भाग लिया।

इस दौरान जनजाति क्षेत्रीय विभाग के अतिरिक्त आयुक्त प्रथम एवं निदेशक टीआरआई डॉ वृद्धिचन्द गर्ग एवं अतिरिक्त आयुक्त शंभुदयाल मीणा ने परीक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उपनिदेशक महेश चन्द्र जोशी  ने योजना की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर जितेन्द्र पाण्डे, गिरिराज कतिरिया, उपायुक्त सुरेश खटीक, एडीईओ ननिहाल सिंह व अमृता दाधीच, प्रधानाचार्य डिम्पल घोगरा ने परीक्षा प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया।

इस मौके पर एलन कोचिंग संस्थान कोटा से आये प्रतिनिधि डॉ. राहूल डारा,  मनीष अग्रवाल एवं नरेन्द्र चोहला ने परीक्षा सामग्री उपलब्ध कराई व परीक्षा पद्धति के बारे में जानकारी दी।  अतिरिक्त आयुक्त गर्ग ने बताया कि स्क्रीनिंग टेस्ट द्वारा चयनित 100 छात्राओं को टीआरआई परिसर उदयपुर में स्थित बालिका  छात्रावास में आवास, भोजन एवं कोचिंग की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराने के साथ नियमित अध्ययन हेतु रेजिडेंसी सीनियर सेकेण्डरी स्कूल में प्रवेश दिलाया जायेगा-विधानसभा उपचुनाव में एम-3 ईवीएम मशीनों का होगा इस्तेमाल

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   E–समाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़ –भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये –सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here