प्रशासन गांवों के संग अभियान से मिले जन-जन को राहत

0
63

उदयपुर, 29 जुलाई।ई समाचार मीडिया/ देवेंद्र कुमार टाक/ बेतवा भूमि समाचार : प्रमुख शासन सचिव आनंद कुमार – राजस्व, उपनिवेशन, सैनिक कल्याण, आपदा प्रबंधन, सहायता, नागरिक सुरक्षा एवं देवस्थान विभाग के प्रमुख शासन सचिव आनन्द कुमार ने गुरुवार को जिले के दौरे के तहत संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, जिला कलक्टर चेतन देवड़ा, टीएडी आयुक्त प्रज्ञा केवलरमानी सहित अन्य अधिकारियों की बैठक ली और राजस्व, आपदा प्रबंधन, सहायता, नागरिक सुरक्षा व अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की। -प्रशासन गांवों के संग अभियान से मिले जन-जन को राहत

प्रशासन गांवों के संग अभियान से मिले जन-जन को राहत

बैठक में प्रमुख शासन सचिव ने प्रशासन गांवों के संग अभियान की तैयारियों को लेकर समीक्षा की और कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान जनता को राहत पहुंचाने का अनुष्ठान है और इससे हर पात्र व्यक्ति को राहत मिले इसके लिए प्रयास किए जावें। इस दौरान उन्होंने संभागीय आयुक्त भट्ट को कहा कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए सुझाव या नियमों में सरलीकरण का कोई प्रस्ताव हो तो भिजवाएं संभागीय आयुक्त भट्ट और कलक्टर देवड़ा ने प्रशासन गांवों के संग अभियान के लिए की तैयारियों, समग्र विभागीय प्रगति को प्रस्तुत करते हुए राजस्व प्रकरणों व आपदा प्रबंधन की वर्तमान स्थिति की जानकारी दी।  

राजस्व संबंधित कार्यों की समीक्षा : बैठक दौरान प्रमुख शासन सचिव ने राजस्व से संबंधित विभिन्न बिंदुओं और राजस्व अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कोर्ट प्रकरणों के निस्तारण, सीमा ज्ञान, पत्थरगढ़ी आदि से संबंधित लंबित और निस्तारित प्रकरणों की समीक्षा की और इनके नियत समय पर निस्तारण के निर्देश प्रदान किए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि डीआईएलआरएमपी में जिले की दो तहसीलों वल्लभनगर और कानोड़ को ऑनलाईन करने के लंबित कार्य को  20 अगस्त तक पूर्ण करने को कहा।

गिरदावरों को मिलेगा नायब तहसीलदारों के रिक्त पदों का चार्ज : समीक्षा बैठक में प्रमुख शासन सचिव ने जिले में विभिन्न राजस्व अधिकारियों के रिक्त पदों की जानकारी ली और कहा कि आम जन की समस्याओं के निस्तारण के उद्देश्य से नायब तहसीलदारों के रिक्त पदों पर वरिष्ठतम गिरदावरों को चार्ज दिया जाए। उन्होंने विधानसभा के लंबित प्रश्नों के जवाब भिजवाने को कहा तथा पटवार घरों की स्थितियों की समीक्षा करते हुए नवीन भवनों के लिए भूमि आवंटन और पुरानों की मरम्मत के प्रस्तावों को भिजवाने के निर्देश दिए।

आपदा प्रबंधन की समीक्षा, प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश : आपदा प्रबंधन की समीक्षा करते हुए प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि जिले में आपदा स्थितियों से निबटने के लिए किसी सामग्री या संसाधनों की आवश्यकता हो तो बजट की मांग प्रस्तुत करें। इसी प्रकार उन्होंने वर्षा ऋतु दौरान बिजली गिरने से होने वाले हादसों को रोकने की दृष्टि से लगाए जाने वाले तडि़तv चालक के संबंध में बताया कि यदि किसी भवनों या स्थान पर तडि़त चालक स्थापित करने की आवश्यकता है तो उसके प्रस्ताव भिजवाएं ताकि तदनुरूप बजट आवंटित किया जा सके।

दामिनी एप बताएगा कहां गिरेगी बिजली : समीक्षा बैठक में प्रमुख शासन सचिव आनंद कुमार ने बताया कि दामिनी एप एक उपयोगी एप है और इसे हर व्यक्ति को डाउनलोड करना चाहिए। उन्होंने इसके लिए लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता जताई और बताया कि इस एप में इस बात का अलर्ट आ जाता है कि बिजली कहां पर गिरेगी। बैठक में टीएडी आयुक्त प्रज्ञा केवलरमानी, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एलएन मंत्री, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बुनकर, बड़गांव एसडीओ सलोनी आदि अधिकारी मौजूद थे। -प्रशासन गांवों के संग अभियान से मिले जन-जन को राहत

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   E-समाचार.इन (जनता  की  आवाज)

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़ – भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये – सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here