दिल्ली-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन पर उदयपुर में हुई चर्चा

0
32

उदयपुर 9 सितंबर।ई समाचार मीडिया / बेतवा भूमि समाचार / देवेंद्र कुमार टांक : नेशनल हाई स्पीड रेल कॉपार्रेशन लिमिटेड के अधिकारियों ने दिया प्रजेंटेशन– -स्मार्ट सिटी उदयपुर को बहुत ही जल्द दिल्ली से अहमदाबाद के बीच 350 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से चलने वाली बुलेट ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। गुरुवार को नेशनल हाई स्पीड रेल कॉपार्रेशन लिमिटेड के अधिकारियों ने जिला कलक्टर चेतन देवड़ा के समक्ष इस प्रोजेक्ट को लेकर प्रजेंटेशन दिया और इस महत्त्वकांक्षी प्रोजेक्ट पर विस्तार से चर्चा की।-दिल्ली-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन पर उदयपुर में हुई चर्चा

दिल्ली-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन पर उदयपुर में हुई चर्चा

प्रजेंटेशन दौरान कलक्टर देवड़ा ने अधिकारियों से हर विषय की जानकारी लेकर चर्चा की व कहा कि इस महत्त्वकांक्षी प्रोजेक्ट के सफल क्रियान्वयन के लिए सर्वे और अन्य कार्यों में जिला प्रशासन द्वारा पूरा-पूरा सहयोग दिया जाएगा।

उदयपुर जिले में 127 किलोमीटर का होगा ट्रेक:  
नेशनल हाई स्पीड रेल कॉपार्रेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक अनुप अग्रवाल व सर्वे मैनेजर राजीव दत्त के नेतृत्व में अधिकारियों ने बुलेट ट्रेन की कुल 7 डीपीआर में से दिल्ली-अहमदाबाद हाई स्पीड ट्रेन की डीपीआर तैयार करने संबंधित बिंदुओं पर पावर प्वाईंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी।

इसमें बताया गया कि इस प्रोजेक्ट के कुल 875 किलोमीटर लंबे ट्रेक का 75 प्रतिशत हिस्सा अर्थात 657 किलोमीटर टेªक राजस्थान में होगा। यह ट्रेक राजस्थान के 7 जिलों अलवर, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर और डूंगरपुर जिले से गुजरेगा। इसमें उदयपुर जिले का ट्रेक कुल 127 किलोमीटर का रहेगा। -दिल्ली-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन पर उदयपुर में हुई चर्चा

राज्य में 9 स्टेशन, उदयपुर व डूंगरपुर में 1-1:
प्रजेंटेंशन दौरान राईट्स के डीजीएम पी.के.राव ने बताया कि राजस्थान में 127 किलोमीटर ट्रेक में कुल 9 स्टेशन बनाएं जाने प्रस्तावित हैं जिसमें बहरोड़, शाहजहांपुर, जयपुर, अजमेर, विजयनगर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर और डूंगरपुर में स्टेशन बनेंगे। इस ट्रेन से दिल्ली से अहमदाबाद का सफर 3 घंटे में तय हो सकेगा।

संपूर्ण ट्रेक एलीवेटेड बनेगा, 8 टनल बनेंगी:
कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन के संचालन में सुरक्षा संबंधित तकनीकी कारणों से संपूर्ण ट्रेक हवा में अर्थात पिल्लर्स पर एलीवेटेड बनाया जाएगा और उदयपुर जिले में 1 किलोमीटर से कम दूरी की 8 टनल भी बनाई जाएंगीं, जो जमीन पर होंगी। इस मायने में जमीन अधिग्रहण का मामला कम से कम रहेगा। इसी प्रकार यह ट्रेक 5 नदियों के ऊपर से भी गुजरेगा।

हेलीकॉप्टर से होगा सर्वे, जल्द बनेगी डीपीआर:
अधिकारियों ने बताया कि इस परियोजना को मूर्त रूप देने के लिए हेलीकॉप्टर से संपूर्ण ट्रेक का सर्वे किया जाएगा और इस सर्वे के आधार पर विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी। डीपीआर की स्वीकृति उपरांत प्रोजेक्ट का धरातल पर क्रियान्यवन किया जाएगा।  
प्रजेंटेशन के दौरान नेशनल हाई स्पीड रेल कॉपार्रेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक अनुप अग्रवाल, कॉर्पोरेशन के सर्वे मैनेजर राजीव दत्त, राईट्स के डीजीएम पी.के.राव, स्मार्ट सिटी सीईओ नीलाभ सक्सेना, एडीएम ओपी बुनकर व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कलक्टर ने कहा-कोरोना अभी गया नहीं – भीड़भाड़ वाले आयोजन न करने के निर्देश :
उदयपुर, 9 सितंबर। देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश में कोरोना से बचाव सुरक्षा के लिए भीड-़भाड़ संबंधी आयोजन नहीं करने के निर्देश जारी किए है। इस संबंध में जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा ने एक आदेश जारी कर बताया कि जिले में किसी भी प्रकार के भीड़-भाड़ संबंधी आयोजन यथा सार्वजनिक, सामाजिक, राजनीतिक, खेल-कूद, मनोरंजन, सांस्कृतिक व धार्मिक समारोह, जुलूस, त्यौहार, मेले, हाट बाजार इत्यादि की आगामी आदेश तक अनुमति नहीं होगी ।

कलक्टर ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर आमजन द्वारा कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार के प्रोटोकॉल के अनुपालना का अभाव कोरोना संक्रमण की लहर का कारण बन सकता है संक्रमण अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है इसलिए स्थानीय प्रशासन द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी प्रकार के भीड़भाड़ वाले कार्यक्रम का आयोजन ना हो। वही समस्त उपखंड मजिस्ट्रेट एवं पुलिस उपाधीक्षक नो मास्क नो मोमेंट की सख्ती से पालना सुनिश्चित कराएंगे तथा पालना नहीं करने वालों के विरुद्ध प्रशासन द्वारा नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   Eसमाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बारबार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहियेसुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here