सुविवि कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह ने किया केंद्रीय विद्यालय का निरीक्षण

0
34

उदयपुर 9 सितंबर। मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह ने आज प्रताप नगर स्थित केंद्रीय विद्यालय का निरीक्षण किया व शिक्षकों की बैठक लेकर उन्हें वर्तमान युग के अनुरूप गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के निर्देश दिए। केन्द्रीय विद्यालय के चेयरमैन होने के नाते कुलपति ने केन्द्रीय विद्यालय के निरीक्षण दौरान कक्षाओं में पहुंच कर विद्यार्थियों से संवाद किया और शैक्षिक गुणवत्ता की जांच की। -सुविवि कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह ने किया केंद्रीय विद्यालय का निरीक्षण

सुविवि कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह ने किया केंद्रीय विद्यालय का निरीक्षण

उन्होंने शिक्षकों द्वारा कक्षाध्यापन की विषयवस्तु के बारे में भी जानकारी ली और विद्यार्थियों के अधिगम की पुष्टि की। उन्होंने विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय में होने वाले भारतीय विज्ञान कांग्रेस की जानकारी देते हुए इसमें सहभागिता का आह्वान किया। इस दौरान उन्होंने विद्यालय के संपूर्ण परिसर का निरीक्षण करते हुए यहां की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। विद्यालय के शिक्षकों की बैठक लेते हुए कुलपति प्रो. सिंह ने शिक्षकों से विस्तृत चर्चा की और कक्षाध्यापन और विद्यालय में आ रही समस्याओं को जाना।

मौके पर उन्होंने कई परेशानियों को हाथों-हाथ दूर भी किया। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वर्तमान में संचार प्रौद्योगिकी व प्रतिस्पर्धा के युग के अनुरूप विद्यार्थियों को शिक्षा दें तथा उन्हें इस युग के अनुरूप तैयार होने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे अपने स्वर्णिम भविष्य का निर्माण कर सकें।

राजीविका की कार्यशाला का आयोजन :
उदयपुर, 9 सितंबर। राजीविका योजना की कार्यशाला गुरुवार को होटल मुम्बई हाउस में आयोजित हुई। कार्यशाला में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविन्द सिंह राणावत, एसबीआई के सहायक महाप्रबन्धक अभिषेक सिंह, मार्गदर्शी बैंक मुख्य प्रबन्धक प्रकाश चन्द्र पितलिया उपस्थित थे।

परियोजना प्रबन्धक नरपत सिंह जेतावत ने बताया कि जिले में 17 हजार 716 स्वयं सहायता समूह हैं। इस समूह में 2 लाख 15 हजार 289 महिलाओं को जोड़ा गया है। जिन्हें स्कीम का लाभ दिया जा रहा है। इन समूहों में से 8649 को बैंक ऋण से जोड़ा गया। मुख्य प्रबन्धक पितलिया ने बताया कि बैंको के द्वारा 15 हजार 605 समूह के बचत खाते खोले गये हैं। उन्हांेने बताया कि बैंकांे द्वारा 42 करोड के ऋण वितरण किये गये हैं तथा 4063 महिलाओं को दूसरी बार ऋण वितरण किया गया।

इस अवसर पर मार्गदर्शी बैंक के रवीन्द्र सुराणा ने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार प्रत्येक शाखा को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 20 लाभार्थियांे को केसीसी देने हैं। कार्यशाला में राजीविका योजना में बेहतर कार्य करने वाले 10 बैंकर्स को सम्मानित किया गया। इसमें मार्गदर्शी बेैंक के सुराणा को योजना में बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए सम्मान किया गया। वहीं महिला समूह से कोटड़ा निवासी श्रीमती सीता देवी को हर्बल गुलाल निर्माण एवं बिक्री के लिए सम्मानित किया गया। साथ ही विभाग के 8 अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर 75 बैंकर्स उपस्थित रहे।

फैल्सपार के अवैध निर्गमन पर कार्यवाही :
उदयपुर, 9 सितंबर/खान विभाग की ओर से जिले में अवैध खनन/निर्गमन के संबंध में सतत कार्यवाही जारी है। डॉ.के.बी.पण्ड्या के निर्देशन में अतिरिक्त निदेशक (खान) महेश माथुर, व अधीक्षण खनि अभियन्ता ओ.पी.काबरा, नेतृत्व में उदयपुर टीम द्वारा ईसवाल व गोगुन्दा टोल के पास 5 ट्रोले खनिज फैल्सपार के अवैध परिवहन करते हुये जब्त किये गये,

जिसमंे 2 ट्रोले गोगुन्दा पुलिस थाने में सुपुर्द किये गये एवं 3 ट्रोले जब्त कर कार्यालय परिसर में खडे करवाये गये, जिस पर नियमानुसार अग्रिम कार्यवाही की जाएगी। खनि अभियंता चंदन कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा सम्पूर्ण उदयपुर जिले में अवैध खनन/निर्गमन पर निरंतर कार्यवाही करते हुये वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 189 प्रकरणांे में पेनाल्टी राशि 205.43 लाख रुपये वसूल किये व 20 प्रकरणांे में विभिन्न थानों मंे एफआईआर दर्ज कराई गई।

सुविवि: फार्मेसी विभाग को एनआईआरएफ रैंकिंग में प्रदेश में 3 और देश मे 67 वी रेंक
उदयपुर, 9 सितंबर।   मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग ने एनआईआरएफ रैंकिंग में प्रदेश में तीसरा स्थान एवं ऑल इंडिया रैंकिंग में 67 रेंक प्राप्त कर कीर्तिमान बनाया है। कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने बताया कि एनआईआरएफ रैंकिंग एक प्रतिष्ठित रैंकिंग है जो कि विश्वविद्यालयों के फार्मेसी विभाग का मूल्यांकन करती है और उसके आधार पर राष्ट्रीय स्तर पर ग्रेडिंग दी जाती है।

इसके तहत फार्मेसी विभाग ने टॉप 100 विश्वविद्यालयों में 67 वां स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार राजस्थान की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर रहा है। प्रदेश में बिट्स पिलानी पहले और वनस्थली विद्यापीठ दूसरे स्थान पर रहे है। कुलपति प्रो सिंह ने कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए बेहद गर्व का विषय है और यह उपलब्धि विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्नयन की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   Eसमाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बारबार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहियेसुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here