डॉ. ममता पानेरी को मिला ‘काव्य सारथी सम्मान

0
39

उदयपुर, 18 अक्टूबर। ई समाचार मीडिया / बेतवा भूमि समाचार / देवेंद्र कुमार टांक : वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन द्वारा डॉ. ममता पानेरी को ‘काव्य सारथी सम्मान‘ से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उन्हें 31 अगस्त 2021 से 14 सितंबर ‘हिंदी दिवस‘ 2021 तक 363 घंटे निरंतर रात-दिन ऑनलाइन चले ‘मां भारती कविता महायज्ञ विश्व कीर्तिमान‘ में अप्रतिम योगदान हेतु प्रदान किया गया-डॉ. ममता पानेरी को मिला ‘काव्य सारथी सम्मान

डॉ. पानेरी वर्तमान में जनार्दनराय नागर राजस्थान विद्यापीठ (डीम्ड टू बी विश्वविद्यालय) के माणिक्यलाल वर्मा श्रमजीवी महाविद्यालय के हिंदी विभाग में सहायक आचार्य के पद पर कार्यरत है तथा पूर्व में राष्ट्रभाषा साहित्य परिषद की राजस्थान प्रदेश के प्रदेश संयोजक रह चुकी है।

डॉ. ममता पानेरी को मिला ‘काव्य सारथी सम्मान

ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रीन पटाखों के अस्थाई लाइसेंस एवं -लवकुश स्टेडियन में ग्रीन पटाखों की अस्थाई दुकानों के आवेदन 22 तक मांगे :
उदयपुर, 18 अक्टूबर। राज्य सरकार द्वारा प्रदत आतिशबाजी के संबंध में जारी नवीनतम दिशा निर्देश अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में आतिशबाजी ग्रीन पटाखों के अस्थाई लाइसेंस हेतु आवेदन 22 अक्टूबर तक मांगे गए हैं। इस संबंध में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट अशोक कुमार ने सभी उपखंड मजिस्ट्रेट को निर्धारित अवधि तक अभ्यर्थियों से आवेदन प्राप्त कर जिला कलेक्टर कार्यालय में भिजवाने के निर्देश दिए हैं।

वहीं दीपावली पर्व पर शहर के लवकुश इंदौर स्टेडियम में आतिशबाजी ग्रीन पटाखों की अस्थाई दुकानें आवंटित करने के संबंध में नगर निगम आयुक्त को पत्र लिखकर निर्धारित प्रारूप में चयनित अभ्यर्थियों की सूची भिजवाने को कहा है। एडीएम ने निगम कार्यालय द्वारा चयनित सूची निर्धारित प्रारूप में 22 अक्टूबर तक भिजवाने एवं कार्यालय की अनापत्ति एवं अग्निशमन अधिकारी के अनापत्ति सूची के साथ भिजवाने को कहा है।
उन्होंने बताया कि गृह विभाग की संशोधित परामर्शदात्री के तहत एनसीआर क्षेत्र में आतिशबाजी बेचने व चलाने पर प्रतिबंध रहेगा। एनसीआर क्षेत्र को छोड़ते हुए संपूर्ण राजस्थान में केवल ग्रीन आतिशबाजी के बेचने व चलाने की अनुमति होगीं ग्रीन आतिशबाजी दीपावली, गुरुपर्व एवं अन्य त्योहार पर रात्रि 8 से 10 बजे तक, छठ पर्व पर प्रातः 6 से 8 बजे एवं क्रिसमस व न्यू ईयर पर रात्रि 11.55 बजे से 12.30 बजे तक चलाने की अनुमति होगी।

विधानसभा उपचुनाव-2021, – पेड न्यूज के मामलों पर निर्वाचन विभाग की रहेगी कड़ी नजर :
जयपुर-उदयपुर, 18 अक्टूबर। निर्वाचन विभाग के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री कृष्ण कुणाल ने कहा कि प्रदेश के वल्लभनगर (उदयपुर) और धरियावद (प्रतापगढ़) विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनावों के मद्देनजर प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया और सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले समाचारों और विज्ञापनों पर निर्वाचन विभाग की कड़ी नजर रहेगी।

उन्होंने कहा कि इन माध्यमों पर प्रसारित किए जाने वाले चुनावी विज्ञापनों की पूर्वानुमति ली जानी आवश्यक है। पूर्वानुमति के बिना चुनाव संबंधी विज्ञापनों का प्रसारण नहीं किया जा सकता। ई- समाचार पत्रों पर प्रकाशित होने वाले चुनावी विज्ञापनों का भी प्री सर्टिफिकेशन आवश्यक है। श्री कुणाल ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव के लिए समाचार पत्रों में प्रसारित होने वाले समाचार यदि पेड न्यूज के हुए तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस बार विधानसभा उपचुनावों में कोविड गाईडलाईन के अनुसरण में प्रचार-प्रसार मतदान दिवस के 72 घंटे पहले समाप्त कर दिया जाएगा। आपराधिक मामलों को सामने लाने के लिए श्री कुणाल ने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126 के तहत आपराधिक पूर्व वृत से संबंधित प्रकरणों में प्रत्याशियों द्वारा मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व तक समाचारों का प्रकाशन किया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि प्रतापगढ़ जिले की धरियावद और उदयपुर जिले की वल्लभनगर विधानसभा सीटों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 2 नवंबर को करवाई जाएगी। दोनों विधानसभाओं में कुल 5 लाख 9 हजार 871 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 2 लाख 57 हजार 155 पुरुष व 2 लाख 52 हजार 716 महिला मतदाता हैं।

विधानसभा उपचुनाव 2021 -मतदान केन्द्र मुख्यालय पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश :
उदयपुर, 18 अक्टूबर। वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव 2021 के तहत निर्वाचन क्षेत्र में मतदान सम्पन्न करवाने के लिए जिले के समस्त मतदान दल जिला मुख्यालय से एक दिन पूर्व प्रस्थान कर अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंचेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) चेतन देवड़ा ने एक आदेश जारी कर मतदान दल कार्मिकों को मतदान केन्द्र मुख्यालय पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किये है।

इस आदेश के तहत मतदान केन्द्रों पर आवास हेतु बूथ में ही उपलब्ध स्वच्छ कमरें, मतदान दल कार्मिकों की सहमति के आधार पर उचित दरों पर भोजन व अल्पाहार, क्लोरिल टेबलेट युक्त स्वच्छ पेयजल (निःशुल्क), सुविधायुक्त शौचालय व उचित किराया किमत पर मांग अनुसार बिस्तर, कम्बल व रजाई आदि की सुविधा व व्यवस्था के लिए संबंधित बीएलओ, संस्था प्रधान व ग्राम पंचायत सचिव को दायित्व सौंपा गया है। वहीं इनके पर्यवेक्षण एवं सुनिश्चितता का दायित्व मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी व विकास अधिकारी का रहेगा।

वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव 2021 -विधानसभा क्षेत्र में मतदान दिवस पर रहेगा अवकाश :
 उदयपुर, 18 अक्टूबर। वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव 2021 के तहत 30 अक्टूबर को मतदान होगा। जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा ने एक आदेश जारी कर वल्लभनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान दिवस के दिन अवकाश घोषित किया है।

उन्होंने बताया कि वल्लभनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में स्थित समस्त मतदान केंद्र पर मतदान दल 29 अक्टूबर को पहुंच जाएंगे। जिन विद्यालयों में मतदान केंद्र स्थापित है उनमें 29 अक्टूबर को भी अवकाश रहेगा। कलक्टर ने निर्वाचन क्षेत्र में स्थित निजी या सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, दुकानों, उद्योग उपक्रम, कारोबार या व्यवसाय के नियमों को उनके कार्य सभी कामगारों को जिनमें आकस्मिक कामगार भी सम्मिलित हो को भी मतदान दिवस पर अवकाश प्रदान करने के निर्देश दिए हैं-डॉ. ममता पानेरी को मिला ‘काव्य सारथी सम्मान

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   E–समाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़ –भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये –सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here