डाॅ0 आम्बेडकर जयन्ती की पूर्व संध्या पर विषेष जनचेतना कार्यक्रम आयोजित

0
49

उदयपुर 13 अप्रैल 2022 । सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो, उदयपुर द्वारा राजकीय बालिका उच्च माघ्यमिक विधालय टेकरी के परिसर में आज 13 अप्रैल 2022 को डा0 भीमराव आम्बेडकर की 13वी जयन्ती की पूर्व संध्या पर विषेष जनचेतना कार्यक्रम एवं प्रष्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया-डाॅ0 आम्बेडकर जयन्ती की पूर्व संध्या पर विषेष जनचेतना कार्यक्रम आयोजित 

डाॅ0 आम्बेडकर जयन्ती की पूर्व संध्या पर विषेष जनचेतना कार्यक्रम आयोजित

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो के सहायक निदेषक रामेष्वर लाल मीणा ने कहा कि डा0 भीमराव आम्बेडकर किसी व्यक्ति विषेष का नाम नहीं बल्कि हमारे राष्ट्रीय एवं सामाजिक आन्दोलन के ऐतिहासिक युग की नई चेतना का नाम है। उन्होनें कहा कि डा0 आम्बेडकर नें आजादी की लड़ाई भीतर एवं बाहर दोनों मोर्चो पर लड़ी। उन्होनें अग्रेजी सरकार के सांस्कृतिक आक्रमण का कड़ा प्रतिरोध करते हुए देष में राष्ट्रीय स्वाभिमान को जगाया। वे स्वतन्त्रता समानता एवं समरस्ता के जबरदस्त हिमायती थे। देष में आम्बेडकर जयन्ती को समानता दिवस एवं ज्ञान दिवस के रूप  में भी मनाया जाता है।

इस अवसर पर राजकीय बालिका माध्यमिक विधालय की प्रधानाचार्या उर्मिला त्रिवेदी नें कहा कि डा0 भीमराव आम्बेडकर की 131वीं जयन्ती कल सम्पूर्ण देष में मनाई जाएगी। उन्होनें कहा कि हमें गर्व है कि देष के मार्गदर्षक, पथ-प्रदर्षक भारत रत्न डा0 भीमराव आम्बेडकर द्वारा निर्मित संविधान को विष्व का श्रेष्ठ संविधान माना जाता है।

इस अवसर पर विधालय की शारीरिक षिक्षक श्रीमती राजबाला स्वामी, व्याख्याता श्रीमती कैलाष सालवी वरिष्ट अध्यापिका श्रीमति विधा आचार्य नें भी अपनें विचार रखे। साथ ही डा0 भीमराव आम्बेडकर की जीवनी पर आधारित मौखिक प्रष्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें विजेता रही छात्राओं को विभाग की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया-डाॅ0 आम्बेडकर जयन्ती की पूर्व संध्या पर विषेष जनचेतना कार्यक्रम आयोजित

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   E–समाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़ –भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये –सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here