इंटरनेशनल डांस कॉम्पीटिशन में उदयपुर की कथक नृत्यांगना सोनल गर्ग प्रथम

0
56

उदयपुर, 8 सितंबर। ई समाचार मीडिया / बेतवा भूमि समाचार / देवेंद्र कुमार टांक : शहर की प्रतिभाओं द्वारा अब राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम दर्ज कराया जा रहा है। इसी श्रृंखला में एक अंतर्राष्ट्रीय नृत्य प्रतियोगिता में शहर की 3 नृत्यांगनाओं ने स्थान प्राप्त कर जिले का गौरव बढ़ाया है। शहर की नृत्यम डांस अकादमी की निर्देशिका कथक नृत्यांगना सोनल गर्ग को एएन ईएसएस इंडिया की तरफ़ से वर्ल्ड डांसर ऑनलाइन इंटरनेशनल डांस कॉन्टेंट 2021 में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।-इंटरनेशनल डांस कॉम्पीटिशन में उदयपुर की कथक नृत्यांगना सोनल गर्ग प्रथम

इंटरनेशनल डांस कॉम्पीटिशन में उदयपुर की कथक नृत्यांगना सोनल गर्ग प्रथम

इसी ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में सोनल के साथ ही उन्हीं की शिष्या चहक जारोली को जूनियर ग्रुप में द्वितीय स्थान और सभ्या अग्रवाल को अंडर 9 माइनर ग्रुप में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। यह प्रतियोगिता अखिल नटराजन अंतर सांस्कृतिक संघ, नागपुर मेंबर ऑफ इंटरनेशनल डांस काउन्सिल सीआईडी पेरिस-फ्रांस की तरफ से आयोजित की गई जिसमें 400 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था।

वर्तमान में सोनल गर्ग नृत्य गुरु प्रवीण परिहार से शिक्षा ले रहीं है। इसमें सोनल ने धमार ताल 14 मात्रा में ठाठ, उठान, तोडे, कवित, चक्करदार परन इत्यादि प्रस्तुत किये। पढंत सोनल गर्ग ने ही की और तबले पर संगत महेश गंधर्व ने की। घण्टों के रियाज़ ने दिलाई उपलब्धि, इस पेंडेमिक में नृत्यम डांस अकादमी की निदेशिका और उनकी पूरी टीम ने लगातार कथक का घंटों रियाज किया और उदयपुर का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर तक विख्यात किया। सोनल गर्ग इसका पूरा श्रेय उनकी माताजी श्रीमती विजय लक्ष्मी गर्ग को देती है जिन्होंने उन्हें हर समय प्रोत्साहित किया तथा उनके गुरु प्रवीण परिहार को जिनसे वह नृत्य सीख रही है।

उदयपुर में आज मेगा वैक्सीनेशन डे: 734 सेशन साइट्स पर लगेंगे टीके : उदयपुर 8 सितंबर। कोरोना से सुरक्षा व बचाव को लेकर उदयपुर जागरूक एवं सतत प्रयासरत है। इसी क्रम में गुरुवार 9 सितंबर को मेगा वैक्सीनेशन डे के तहत जिले में 734 सेशन साइट्स पर सघन टीकाकरण किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बड़गांव में 56 सेशन साइट्स, भींडर में 77, गिर्वा में 81, गोगुंदा में 56, झाडोल में 62 खेरवाड़ा में 57, कोटड़ा में 19, लसाडिया में 23, मावली में 77, ऋषभदेव में 34, सलूंबर में 76, सराडा में 67 तथा उदयपुर शहर में 49 सेशन साइट्स पर टीकाकरण किया जाएगा। यहां पर प्रथम व सेकंड डोज लगाए जाएंगे।

मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करने के निर्देश :
उदयपुर 8 सितंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी चेतन देवड़ा ने निर्वाचन विभाग के पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान निर्वाचक नामावली में पंजीकरण के लिए संबंधित अधिकारियों एवं कार्मिकों को मोबाइल फोन में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करने के निर्देश दिए हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी.बुनकर ने बताया कि निर्वाचन विभाग के दिशा-निर्देशानुसार संबंधित अधिकारी-कार्मिकों को यह एप डाउनलोड कर इस आशय का प्रमाण पत्र निर्धारित प्रपत्र में 11 सितंबर से पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर कार्यालय में भिजवाना होगा।

गौरतलब है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान निर्वाचक नामावली में पंजीकरण हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी, सुपरवाइजर, बीएलओ एवं निर्वाचन से जुड़े समस्त अधिकारियों कार्मिकों को वोटर हेल्पलाइन एप मोबाइल फोन में डाउनलोड करने के निर्देश प्रदान किए हैं।-इंटरनेशनल डांस कॉम्पीटिशन में उदयपुर की कथक नृत्यांगना सोनल गर्ग प्रथम

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   Eसमाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बारबार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहियेसुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here