रोयड़ा में अरण्य स्कूल के लिए भरी उडान

0
30

उदयपुर, 8 अगस्त। सृजन काल में प्रकृति के अवयवों को समझने के लिए गोगुंदा के रोयड़ा ग्राम पंचायत में नई पीढ़ी के लिए प्रकृति भ्रमण व जीव जगत प्रेक्षण तकनीकों की जानकारी दी गई। क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय करदा के विद्यार्थियों ने प्रकृति प्रेमी अशोक गुप्ता के नेतृत्व में भाग लिया। इस अवसर पर राजस्थान के विभिन्न स्थानों से अन्य प्रकृति प्रेमियों वह विषय विशेषज्ञों का सानिध्य मिला-रोयड़ा में अरण्य स्कूल के लिए भरी उडान

रोयड़ा में अरण्य स्कूल के लिए भरी उडान

ग्रामीणों ने सभी प्रकृति प्रेमियों के साथ ग्राम पंचायत के सतत विकास की योजना बनाई। कार्यक्रम में पर्यावरणविद डॉ. सतीश शर्मा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्रकृति व पक्षी जगत की बारीकियों से साक्षात्कार करवाया और कहा कि प्रकृति ने हमें जीव जंतु और पशु पक्षियों के रूप में बहुत ही सुंदर सौगात दी है इसका संरक्षण हमें करना है। कार्यक्रम दौरान देवेंद्र मिस्त्री, डॉ.हेमलता लोहार, लोककला मंडल के निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला व पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय के पृथ्वी विज्ञान विभाग के प्रोफेसर बी.आर. बामनिया ने युवाओं को प्रेरित किया। राजपूताना अरण्य स्कूल के प्रभारी गोपाल नागदा ने बताया कि यह कार्य पर्यावरण विशेषज्ञ डॉ सत्यप्रकाश मेहरा के नेतृत्व में किया जा रहा है। उनके सहयोग के लिए राहुल बजाज उनकी टीम समय-समय पर योगदान दे रही है। इस अवसर पर श्रीमती रचना सोढ़ी व राजीव बेलानी ने भी पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम को अक्षय सुथार व निखिल ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने प्रकृति दर्शन का लुत्फ उठाया।

षष्टम राज्य वित्त आयोग 24 व 25 अगस्त में 24 को पंचायतीराज संस्थाओं व 25 को शहरी निकायों के साथ होगी संभाग स्तरीय बैठक
उदयपुर, 8 अगस्त। राजस्थान सरकार के षष्टम राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष, सदस्य सचिव व सदस्यगण 24 व 25 अगस्त को उदयपुर प्रवास पर रहेंगे। इस दो दिवसीय प्रवास के दौरान आयोग स्थानीय अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक लेगा। आयोग के इस दल में वित्त आयोग के अध्यक्ष प्रद्युम्न सिंह, मगरा आयोग के अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मण सिंह रावत, सांगानेर विधायक अशोक लाहोटी व सदस्य सचिव सेवानिवृत्त आईएएस बन्नालाल शामिल है।

संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 24 अगस्त को सुबह 11 बजे नगर निगम सभागार में पंचायतीराज संस्थाओं के साथ होने वाली बैठक में आयोग द्वारा संभाग के सभी जिलों के जिला प्रमुख, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, समस्त पंचायत समिति प्रधान व विकास अधिकारियों के साथ चर्चा की जाएगी। 25 अगस्त को सुबह 11 बजे नगर निगम सभागार में शहरी स्थानीय निकायों के साथ होने वाली बैठक में आयोग द्वारा उदयपुर संभाग के समस्त नगर निगम महापौर व आयुक्त, क्षेत्रीय उपनिदेशक, नगर निगम आयुक्त, नगर परिषद के अध्यक्ष, सभापति व आयुक्त तथा नगर पालिका के अध्यक्ष, आयुक्त व अधिशासी अधिकारियों के साथ चर्चा की जाएगी-रोयड़ा में अरण्य स्कूल के लिए भरी उडान

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   E–समाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़ –भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का  ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये –सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here