जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिव्यांगजनों के सुगम एवं मतदान के लिए दिलाई शपथ

0
31

उदयपुर, 18 अक्टूबर। ई समाचार मीडिया / बेतवा भूमि समाचार / देवेंद्र कुमार टांक : वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव 2021 के तहत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन के दौरान दिव्यांग मतदाताओं की सक्रिय एवं शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने को लेकर सोमवार को वल्लभनगर एवं भीण्डर क्षेत्र में ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ-जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिव्यांगजनों के सुगम एवं मतदान के लिए दिलाई शपथ

जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिव्यांगजनों के सुगम एवं मतदान के लिए दिलाई शपथ

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) चेतन देवड़ा की उपस्थिति में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में दिव्यांग मतदाताओं के सुगम एवं शत-प्रतिशत मतदान के संबंध में जानकारी दी गई। कलक्टर ने प्रशिक्षण में मौजूद आंगनबाड़ी कार्यकताओं, आशा सहयोगिनियों एवं अन्य प्रशिक्षणार्थियों को दिव्यांगजनों के सुगम एवं शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई और दिव्यांगजनों को मतदान केंद्र तक लाने एवं पुनः उनके घर तक पहुंचाने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए क्लस्टर प्रभारी एवं वाहन प्रभारी लगाए जाएंगे जो दिव्यांगजन को उनके घर से लाकर मतदान प्रक्रिया पूर्ण करवाते हुए पुनः उनके घर तक पहुंचाएंगे। सीईओ गोविन्द सिंह राणावत ने बताया कि निर्वाचन विभाग की ओर से दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल-बैलेट से मतदान की व्यवस्था की गई और इसके लिए निर्धारित पोलिंग पार्टी द्वारा तय रूट चार्ट के अनुसार मतदान प्रक्रिया पूर्ण करवाई जा रही है।

ऐसे में कोई दिव्यांग मतदाता वंचित रह जाता है या मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्र पर आकर मत डालने का इच्छुक है, उसके लिए निुयक्त प्रभारी एवं कार्मिक उनके मतदान के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हुए उन्हें पूर्व सुविधा के साथ मतदान करवाना सुनिश्चित करे और प्रत्येक मतदान केन्द्र पर दिव्यांग मतदाताओं को प्राथमिकता प्रदान की जाए।

इस अवसर भीण्डर उपखण्ड अधिकारी रमेश सिरवी, महिला एवं बाल विकास उपनिदेशक संजय जोशी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता उपनिदेशक मान्धाता सिंह संबंधित विकास अधिकारी सहित निर्वाचन से जुड़े अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव 2021 – पीठासीन अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण सम्पन्न :
उदयपुर, 18 अक्टूबर। वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव 2021 को लेकर सोमवार का फतह स्कूल में पीठासीन अधिकारियों को द्वितीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम प्रशासन ओ.पी.बुनकर ने निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पीठासीन अधिकारियों की भूमिका के बारे में बताया। प्रशिक्षण प्रभारी प्रदीप सिंह सांगावत ने पीठासीन अधिकारियों के कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर डॉ. महामाया प्रसाद चौबीसा ने ईवीएम-वीवीपैट का  सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान कियां।

निर्वाचन को लेकर प्रशिक्षण 22 से :
उदयपुर, 18 अक्टूबर। वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव को लेकर निर्वाचन से जुड़ी विभिन्न प्रक्रियाओं को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी.बुनकर ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के तहत के तहत 22 अक्टूबर को सुबह 9.30 बजे से जिला परिषद सभागार में वेबकास्टिंग का प्रशिक्षण होगा वही दोपहर 2 बजे से वीडियोग्राफर प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया है। 23 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से जिला परिषद सभागार में ऑब्जर्वर की उपस्थिति में माइक्रो ऑब्जर्वर का प्रशिक्षण होगा।

26 अक्टूबर को टाउन हॉल सुखाड़िया रंगमंच में मतगणना संबंधी प्रशिक्षण एवं 29 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद सभागार में मतदान दल, एरिया मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण तथा लॉ कॉलेज के सामने प्रशिक्षण स्थल पर मतदान दल का प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया है।

आरएएस तैयारी के लिए मॉक टेस्ट 20 व 23 को :
उदयपुर, 18 अक्टूबर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित करवाई जा रही राजस्थान प्रशासनिक सेवा भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों की ओर से स्वयं को जांचने एवं अपनी तैयारी को सुदृढ़ करने में उनकी सहायता के लिए आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से 20 व 23 अक्टूबर को सामान्य ज्ञान प्रश्न पत्र से संबंधी दो मॉक टेस्ट ऑनलाइन माध्यम से आयोजित करवाए जाएंगे।

राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. शशी सांचीहर ने बताया कि इस मॉक टेस्ट में भाग लेने के लिए इच्छुक प्रतिभागी को गूगल फॉर्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। जो कि पूर्णतया निशुल्क है। रजिस्ट्रेशन लिंक और परीक्षा संबंधी अन्य जानकारी के लिए आयुक्तालय की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। प्रतिभागी मॉक टेस्ट आयोजन तिथि तक कभी भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

सामान्य ज्ञान एवं सामान्य विज्ञान प्रथम मॉक टेस्ट का आयोजन 20 अक्टूबर को तथा सामान्य विज्ञान द्वितीय मॉक टेस्ट का आयोजन 23 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। इस मॉक टेस्ट में प्रश्नों की संख्या 150-150 होगी। अधिकतम अंक भी 150 होंगे। तथा इसमें कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा प्रश्न उत्तर शीट को सबमिट करते ही परीक्षार्थी को अपना स्कोर स्वयं पता चल सकेगा।

सात दिवसीय निःशुल्क आयुर्वेद पंचकर्म चिकित्सा शिविर शुरू :
उदयपुर, 18 अक्टूबर। राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय सिंधी बाजार में सात दिवसीय निःशुल्क विशाल आयुर्वेद पंचकर्म चिकित्सा शिविर सोमवार से प्रारंभ हुआ। शिविर का शुभारंभ आयुर्वेद उपनिदेशक डॉ मुकेश कटारा एवं सहायक निदेशक डॉ राजीव भट्ट ने भगवान धन्वंतरि जी को दीप प्रज्वलित कर किया।

वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी वैद्य शोभालाल औदीच्य ने बताया कि इस निःशुल्क शिविर में सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस, गठिया (अवस्कुलर नैक्रोसिस), एवीएन, ज्वाइंट पेन, साइटिका, माइग्रेन, घुटनों में दर्द, कमर दर्द एवं बालों के झड़ना आदि से ग्रसित 24 से अधिक रोगियों का पंचकर्म के विभिन्न विधियों से उपचार किया गया। वैद्य औदीच्य ने बताया कि निःशुल्क पंचकर्म शिविर ने आयुर्वेद विभाग के डॉ. रेखा पाडलिया,

कंचन कुमार डामोर, अमृतलाल परमार, हेमाद्रि औदीच्य, दामोदर लाल पानेरी, परसिंह रावत, चंद्रेश परमार, इंदिरा डामोर, गजेंद्र आमेटा एवं योग शिक्षक कीर्ति जालोरा, मनिता शर्मा, जिग्नेश शर्मा आदि अपनी सेवाएं दे रहे हैं। आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से यह निःशुल्क शिविर 24 अक्टूबर तक प्रातः 9 बजे से 1 बजे तक औषधालय के पंचकर्म यूनिट में आयोजित किया जाएगा-जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिव्यांगजनों के सुगम एवं मतदान के लिए दिलाई शपथ

रिपोर्ट : देवेंद्र कुमार टांक   E–समाचार.इन (जनता  की  आवाज)

INDIAN GOVERNMNET REGISTERED  (RNI -MPHIN /2020 /35645 )

कृपया सभी जन मास्क लगाए।  सोशल दुरी रखे।  बार – बार अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर साफ़ करिये। भीड़ –भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिए। अपना और अपने परिवार वालों का अपने बच्चो का ख्याल रखिये।  स्वस्थ्य रहिये –सुरक्षित रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here